सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

आज राम की नगरी में पहुंचेंगे संघ प्रमुख, 45 प्रान्त के पदाधिकारी भी होंगे शामिल

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 19 अक्तूबर को अयोध्या आ रहे है। वह रविवार को शुरू हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पांच दिनी अभ्यास वर्ग में शामिल होंगे।

Kartikey Hastinapuri
  • Oct 19 2021 8:12AM

राष्ट्रीय स्वमसेवक संघ के पांच दिनी अभ्यास वर्ग का शुभारंभ रविवार से हो गया था । इसमें संघ की सभी 45 इकाइयों के प्रांत अधिकारी शामिल हो रहे हैं। वही 19 अक्तूबर यानी आज संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल होंगे।  

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय व ट्रस्टी डॉ. अनिल मिश्र सहित प्रांत प्रचारक कौशल किशोर व सह प्रांत प्रचारक मनोज ने भी तैयारियों का जायजा लिया। इसके लिए विभाग व जिला प्रचारक भी तैयारियों को मुकम्मल करने में जुटे रहे।

कार्यक्रम को लेकर कई समितियां बनाकर पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। ट्रैवेल, दर्शन, आवास, भोजन सहित अन्य प्रकल्प बनाए गए हैं जिनको व्यवस्था की जिम्मेदारी दी गई है। पूरे कारसेवकपुरम को सील कर दिया गया है। संघ से जुड़े लोगों के अलावा किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है।

आज से शारीरिक वर्ग की शाखा का शुभारंभ

इससे पहले सोमवार को राष्ट्रीय सेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के शारीरिक वर्ग की शाखा का शुभारंभ विश्व हिंदू परिषद के मुख्यालय कारसेवकपुरम में हुआ. बारिश की वजह से खुले मैदान की बजाए टेंट के नीचे स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण दिया गया. शारीरिक वर्ग के पहले दिन ध्वजारोहण कर संघ गायन हुआ.

परिचय सत्र में सभी कार्यकर्ताओं का परिचय लिया गया. संघ की शारीरिक वर्ग शाखा में शामिल होने सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले, पूर्व सर कार्यवाह कृष्ण गोपाल सहित कई बड़े पदाधिकारी पहुंचे हैं. संघ प्रमुख मोहन भागवत 19-20 अक्तूबर को शाखा का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस दौरान देश भर से आए संघ के कार्यकर्ताओं को संबोधित कर संघ के विचार और उनके उद्देश्य की विस्तृत जानकारी देंगे.

क्या होगा शिविर में?

शारीरिक वर्ग शिविर में दंड शिक्षा समेत (फिजिकल ट्रेनिंग) किसी भी परिस्थिति में देश की सुरक्षा में स्वंय सेवक अपनी अहम भूमिका निभा सकें इसके लिए उन्हें तैयार किया जाएगा. जानकारी के अनुसार 5 वर्ष के बाद शारीरिक वर्ग अभ्यास का प्रशिक्षण होता है. जिसमें संगठनात्मक चर्चा होती है साथ ही भविष्य की कार्ययोजनाएं तैयार होती हैं. यह शाखा कार्यकर्ता निर्माण और उनके विकास के लिए आयोजित की जाती है.

मूल रूप से इस शाखा में जो फिजिकल एक्टिविटी है, उसका प्रशिक्षण किया जाता है. यह सामान्य कार्यकर्ताओं के लिए नहीं बल्कि देश भर से कार्यकर्ताओं में चयन कर इस वर्ग में शामिल किया जाता है. कारसेवकपुरम में चल रहे वर्ग में मीडिया, पुलिस व नेताओं के प्रवेश पर रोक लगाई गई है.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार