सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

5वें दीपोत्सव पर राम की पैड़ी पर सजेंगे 9 लाख दीप

शारदीय नवमी के शुभ मुहूर्त पर राम की पैड़ी पर अवध विश्वविद्यालय के कुलपति ने पांचवे दीपोत्सव के लिए किया भूमि पूजन, साथ हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास व साधु संत भी हुए शामिल

Raj mahur
  • Oct 15 2021 11:27AM

राम नगरी अयोध्या धाम में 5वें दीपोत्सव के आयोजन को लेकर शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि के शुभ मुहूर्त पर राम की पैड़ी पर भूमिपूजन किया गया। जिसमेें अवध विश्वविद्यालय के कुलपति रविशंकर प्रसाद व हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास शामिल हुए। दरअसल पांचवें दीपोत्सव पर राम की पैड़ी पर 7.50 लाख दीप प्रज्वलित किये जाने के साथ नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए जाने की तैयारी है। वहीं दीप प्रज्ज्वलित करन वाले सभी वालंटियर एक ही रंग में दिखाई देंगे।राम की पैड़ी के घाटों पर सजाएंगे 9 लाख दीप।
राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर के भव्य निर्माण के साथ इस वर्ष दीपोत्सव को बेहद खास रूप में मनाए जाने की तैयारी है। सरयू घाट से लेकर सभी प्रमुख मठ मंदिरों को सजाया संवारा जा रहा है तो वहीं इस बार भी सरयू तट स्थित राम कथा पार्क में भगवान श्री राम माता जानकी व लक्ष्मण के साथ पुष्पक विमान से अयोध्या पहुंचेंगे जहां उनका स्वागत के बाद राज्याभिषेक के गाने का आयोजन किया जाएगा वहीं अयोध्या के पांचवे दीपोत्सव पर अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ते हुए चौथी बार रिकॉर्ड बनाए जाएंगे जिसके लिए 9 लाख दीप जलाए जाएंगे। राम की पैड़ी पर सरयू तट के किनारे से लेकर संपर्क मार्ग तक बने राम की पैड़ी के 32 घाटों पर दीप जलाए जाने के लिए 12000 वालंटियर को तैयार किया गया है। लेकिन इस बार यह सभी वालंटियर अलग रंग में दिखाई देंगे जिसके लिए इन्हें यूनिफॉर्म भी उपलब्ध कराया जाएगा।

32 घाटों पर दीप जलाएंगे 12000 वालंटियर

राम की पैड़ी पर दीपोत्सव के आयोजन को लेकर नियुक्त किए गए नोडल अधिकारी शैलेंद्र वर्मा ने बताया कि दीपोत्सव के आयोजन को लेकर अवध विश्वविद्यालय को जिम्मेदारी मिली है। इसके लिए 12000 वालंटियर को तैयार किया जा रहा है। राम की पैड़ी पर 32 घाटों पर दीप को प्रज्वलित किया जाएगा जिसके लिए 1 नवंबर से दीपों को बिछाए जाने की तैयारी शुरू कर दी जाएगी। तो वही बताया कि इस बार सभी वालंटियर एक ही रंग में दिखाई दे इसके लिए यूनिफॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा जो कि सफेद रंग का होगा जिस पर दीपोत्सव 2021 अंकित होगा। राजू दास ने कहा कि मंदिर निर्माण शुरू होने के साथ भव्य दीपोत्सव का होगा आयोजन ।

वही इस दीपोत्सव को लेकर किए गए भूमि पूजन में शामिल हुए हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने बताया कि दीपोत्सव को लेकर हम लोगों में अपार उत्साह है आज कुलपति के नेतृत्व में भूमि पूजन कर हवन करने के बाद हम लोग बहुत ही उत्साहित हुए हैं। पांचवा भव्य दिव्य दीपोत्सव है जिसके माध्यम से देश और दुनियां में अयोध्या के दीपावली की जो पहचान है। जो सनातन संस्कृति पहचान है। जब मंदिर निर्माण का आदेश नहीं आया था उस समय लोगों के मन में तमाम भाव आए थे दीपोत्सव मनाया जा रहा है लेकिन मंदिर का निर्माण नहीं हो पा रहा है। आज मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद यह भव्य और दिव्य दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है। जिससे हम लोगों में अपार उत्साह है। वही कहा कि अगर इस उत्सव में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होते हैं तो बहुत ही अच्छा होगा और लोगों के मन में बहुत खुशी है। कहा कि दीपोत्सव के माध्यम से पूरे देश और दुनिया में शांति कायम रहे ऐसी भगवान से कामना है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार