सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत इस साल दो अंकों की वृद्धि के करीब: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

भारत इस वर्ष दो अंकों की वृद्धि के करीब देख रहा है और देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है। मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि वह उम्मीद करती हैं आर्थिक विकास अगले वर्ष 7.5-8.5 प्रतिशत की सीमा में होगा, जो अगले दशक तक कायम रहेगा।

Pradosh Chavhanke
  • Oct 13 2021 1:02PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत इस साल दो अंकों की वृद्धि के करीब देख रहा है और देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा।

मंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि उन्हें उम्मीद है कि अगले साल आर्थिक विकास 7.5-8.5% की सीमा में होगा, जो अगले दशक तक कायम रहेगा।

उन्होंने कहा, 'जहां तक भारत की वृद्धि का संबंध है, हम इस साल दो अंकों की वृद्धि के करीब देख रहे हैं और यह दुनिया में सबसे ज्यादा होगा। और अगले वर्ष के लिए, इस वर्ष के आधार पर, विकास निश्चित रूप से कहीं न कहीं 8% के दायरे में होगा,” सुश्री सीतारमण ने 12 अक्टूबर को बोस्टन में हार्वर्ड केनेडी स्कूल में बातचीत के दौरान कहा।

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय ने अभी तक विकास संख्या के बारे में कोई आकलन नहीं किया है, लेकिन विश्व बैंक, आईएमएफ और रेटिंग एजेंसियां सभी भारत के लिए इस तरह की वृद्धि संख्या के करीब आ गई हैं।

“तो, अगले साल भी कहीं न कहीं 8 से 9%, 7.5 से 8.5% की वृद्धि होगी और मुझे उम्मीद है कि अगले दशक तक बने रहने की वजह से जिस दर से मुख्य उद्योगों में विस्तार हो रहा है, जिस दर से सेवाएं बढ़ रही हैं, मुझे भारत के लिए किसी भी तरह से कम होने का कोई कारण नहीं दिखता है। 

मोसावर-रहमानी सेंटर फॉर बिजनेस एंड गवर्नमेंट द्वारा आयोजित वार्ता के दौरान हार्वर्ड यूनिवर्सिटी लॉरेंस समर्स में प्रोफेसर के साथ बातचीत के दौरान, सुश्री सीतारमण से जब वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि आपके पास हो सकता है पूरे विश्व के लिए एक तस्वीर। उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं के तेजी से ठीक होने की संभावना है और उनके पास विकास प्रक्षेपवक्र होने की संभावना है, जो शायद विकास के इंजन का शीर्षक भी होगा। वे वही हैं जो वैश्विक अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ा रहे हैं।"

"और उसमें, कम से कम कल और एक हफ्ते पहले जारी किए गए आंकड़ों से, मैं कह सकता हूं कि इस साल भारत की वृद्धि दुनिया में सबसे ज्यादा होगी, निश्चित रूप से, पिछले साल के निचले आधार के आधार पर, लेकिन वह अगले वर्ष तक जारी रहेगा। और वहां भी, हम सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होंगे

"विकसित दुनिया भी पकड़ लेगी ... क्योंकि उनका आधार बहुत ऊंचा है। इसलिए, वे जो विकास दिखा सकते हैं, वह दोहरे अंकों के करीब नहीं होगा, लेकिन निश्चित रूप से वैश्विक विकास में भी शामिल होगा," उसने कहा, वह "विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तस्वीर" देखती है।

8% की निरंतर वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर, एक ऐतिहासिक दुर्लभता, उनके मध्यम और दीर्घकालिक दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर कि वह विकास कहाँ से आने वाला है, सुश्री सीतारमण ने रेखांकित किया कि किसी भी देश की महामारी के बाद की वृद्धि की तुलना जो हुई थी उससे की जा सकती है।

उन्होंने कहा, "दुनिया ने जो रीसेट देखा है, वह आपको एक कथा बताता है कि जिस तरह से देश अपने विकास की योजना बनाने जा रहे हैं, वह पहले की तुलना में बहुत अलग होने जा रहा है,"

उसने नोट किया कि COVID-19 महामारी अपने आप में रीसेट के कारणों में से एक है, जो "कुछ भौगोलिक क्षेत्रों से हो रहा है जहां लोग इससे बाहर आ रहे हैं, अन्य स्थानों की तलाश कर रहे हैं जहां से वे अपना व्यवसाय चला सकते हैं क्योंकि अब आपके पास नहीं है कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में पारदर्शिता और कानून का शासन ”।

"इसलिए, उद्योग बाहर निकलने वाला पहला व्यक्ति है। निवेश सबसे पहले बाहर निकलते हैं और वे ऐसे गंतव्यों की तलाश में हैं जहां कुछ धारणाएं ली जा सकती हैं - कानून का शासन, लोकतंत्र, पारदर्शी नीतियां और आश्वासन कि आप चीजों के व्यापक वैश्विक ढांचे के साथ हैं और आप बाहरी नहीं हैं , कि वैश्विक योजना से आपका कोई लेना-देना नहीं होगा, और यह हमारे लिए अच्छा नहीं है।” मंत्री ने कहा कि ये सभी बाहरी कारक हैं जिन्होंने भारत को वहां व्यवसाय स्थापित करने के लिए उद्योगों को आकर्षित करने में मदद की।

उन्होंने यह भी बताया कि भारत अपने आप में एक बहुत बड़ा बाजार है।

"आज, हमारा जनसांख्यिकीय लाभांश बिना कारण के लाभांश नहीं है। यह एक लाभांश है, जिसमें महान क्रय शक्ति क्षमता है। भारत में मध्यम वर्ग के पास चीजें खरीदने के लिए पैसा है, ”उसने कहा, जो लोग भारत में निवेश करने और भारत में उत्पादन करने के लिए दूसरे गंतव्यों से जा रहे हैं, उनके पास एक बंदी बाजार होगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार