सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Lakhimpur Kheri में सियासत की 'खीर' खाने पहुंची प्रियंका वाड्रा हिरासत में ,प्रदर्शनकारी हुए हिंसक....

उत्तर प्रदेश के Lakhimpur Kheri में रविवार को किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 किसान, 3 बीजेपी कार्यकर्ता और 1 बीजेपी नेता का ड्राइवर शामिल है.

Kartikey
  • Oct 4 2021 8:37AM

कांग्रेस नेता प्रिंयका गांधी किसानों से मिलने के लिए रविवार आधी रात के बाद लखीमपुर खीरी ( Lakhimpur Kheri) रवाना हुईं. लखीमपुर खीरी पहुंचने से पहले पुलिस ने प्रिंयका गांधी को हरगांव से हिरासत में ले लिया. उत्तर प्रदेश पुलिसने उन्‍हें नजरबंद कर दिया था. हालांकि करीब पांच घंटे तक पुलिस को चकमा देने के बाद सोमवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे उत्तर प्रदेश पुलिस ने प्रियंका गांधी को हरगांव थाना क्षेत्र से हिरासत में लिया

प्रियंका को सीतापुर जिले के एक गेस्ट हाउस में ले जाया गया है. यूपी कांग्रेस ने ट्वीट कर लोगों से समर्थन में इलाके में पहुंचने को कहा है. प्रियंका गांधी को हिरासत में लेकर पुलिस सीतापुर जिले के सिंधौली ले गई है.

क्या था मामला ?

दरअसल केशव प्रसाद मौर्य  के कार्यक्रम में शामिल होने आशीष मिश्र भी काफिले के साथ तिकुनिया मार्ग से जा रहे थे। विद्युत उपकेंद्र के पास जमा किसानों और आशीष के बीच झड़प हो गई। किसान नेताओं का आरोप है कि आशीष ने उन पर गाड़ी चढ़ा दी। इससे गुरुविंदर सिंह (22), दलजीत सिंह (24), लवप्रीत सिंह (25) और नक्षत्र सिंह की मौत हो गई। इसके बाद किसानों ने काफिले पर धावा बोल दिया और गाड़ियों में आग लगा दी। 

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: योगी

लखीमपुर खीरी मामले को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  ने बीती रात हाईलेवल मीटिंग की, जिसमें यूपी के डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद थे. सीएम योगी ने बयान जारी कर हिंसा पर दुख जताया है और कहा है कि जांच होगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

राकेश टिकैत बोले- सरकार ने दिखाया अमानवीय चेहरा 

भाकियू नेता राकेश टिकैत ने अमर उजाला से बातचीत के दौरान कहा कि लखीमपुर की घटना में सरकार ने अपना अमानवीय चेहरा दर्शा दिया है। जब सरकार किसान आंदोलन को नहीं कुचल पाई तो अब सरकार ने किसानों को ही गाड़ी के नीचे कुचलना शुरू कर दिया। सरकार ने यह सब करके अपने ताबूत में आखिरी कील ठोक दी है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में हल्की धाराएं लगती हैं, इसलिए किसानों को जानबूझकर कार से रौंदा गया। उन्होंने कहा कि मंत्री-नेताओं की गाड़ी में गुंडे घूमते हैं। इस पूरे प्रकरण की निष्पक्ष और उच्चस्तरीय जांच होनी चाहिए। किसानों को जानबूझ कर रौंदा गया है, इसलिए आरोपियों के खिलाफ हत्या की एफआईआर दर्ज की जाए।

अजय मिश्र और उनके बेटे के खिलाफ एफआईआर

लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र और उनके बेटे आशीष मिश्र पर एफआईआर दर्ज की गई है. दोनों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश के आरोप में केस दर्ज किया गया है। 

सीतापुर और लखीमपुर खीरी में भारी पुलिसबल की तैनाती

वहीं लखीमपुर खीरी में किसी भी नेता को प्रवेश से रोकने के लिए सीतापुर और लखीमपुर खीरी के बीच बड़ी संख्या में पुलिस की तैनाती कर दी गई है. इससे पहले लखीमपुर खीरी जाने की तैयारी कर रही प्रियंका गांधी को लखनऊ के कौल हाउस में नजरबंद किया गया था. प्रियंका गांधी और दीपेंद्र सिंह हुड्डा रविवार रात लखनऊ पहुंचे थे.

आज पहुंचेंगे कई नेता

लखीमपुर में हुई घटना के विरोध में आज कई नेता खीरी पहुंचेंगे। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने लखीमपुर जाने का फैसला किया है।राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया जयंत चौधरी भी सोमवार को लखीमपुर खीरी पहुंच रहे हैं। । पंजाब के उप-मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा सोमवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जाएंगे और वहां की स्थिति का मौके पर जायजा लेंगे।

रंधावा ने कहा कि वह पीड़ितों के परिवारों से व्यक्तिगत रूप से मिलना चाहते हैं और वहां की स्थिति के बारे में प्रत्यक्ष रूप से जानकारी लेना चाहते हैं। डिप्टी सीएम के साथ अधिकारियों की एक टीम भी होगी। रंधावा ने पीड़ितों को न्याय दिलाने का वादा करते हुए किसानों से हर कीमत पर शांति बनाए रखने की अपील की है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव सुबह कुछ नेताओ के साथ खीरी के लिए निकलेंगे।

उन्होंने सभी वरिष्ठ नेताओ को सुबह पार्टी कार्यालय बुलाया है। सपा अध्यक्ष का संदेश लेकर मौके पर पहुंचे एमएलसी शशांक यादव ने बताया कि संदेश में किसानों के साथ रहने, हर संभव मदद का भरोसा दिया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि वे (अखिलेश ) जल्द पहुंचेंगे किसानों के बीच। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार