सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

पीएम मोदी ने की 'खादी' को 'चांदी' बनाने की गुहार, कहा-"युवा दे रहे खादी को महत्व, हर देशवासी प्रयोग करे खादी"......

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात की। अपने कार्यक्रम में पीएम मोदी ने नदियों से लेकर खादी तक हर विषय में बात की।

KARTIKEY
  • Sep 26 2021 12:30PM

अमेरिकी दौरा समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आज यानी रविवार को एक बार फिर अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिए राष्ट्र को संबोधित किया । हर बार की तरह ही इस कार्यक्रम को सुबह 11 बजे आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल एप पर भी प्रसारित किया जा रहा है।

विश्व नदी दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में देश की नदियों को प्रदूषणमुक्त रखने के लिए सामूहिक प्रयास का आह्वान किया। पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम का यह के 81वां एपिसोड है। मन की बात का यह कार्यक्रम हर महीने के अंतिम रविवार को प्रसारित होता है। इससे पहले की मन की बात में पीएम मोदी ने आत्मनिर्भरता को लेकर बिहार में कृषि विज्ञान केंद्र और तमिलनाडु में कांजीरंगन पंचायत के प्रयासों की सराहना की थी।

प्रधानमंत्री ने आज़ादी के 75वे साल में की 'खादी' को 'बेस्टसेलर' बनाने की अपील

एक बार फिर खादी को बढ़ावा देने के लिए युवाओं का आव्हान किया. प्रधानमंत्री ने कहा, ''जैसे बापू ने स्वच्छता को स्वाधीनता से जोड़ा था, वैसे ही खादी को आजादी की पहचान बना दिया था. आज आजादी के 75वें साल में हम जब आजादी के अमृत महोत्सव को मना रहे हैं, आज हम संतोष से कह सकते हैं कि आजादी के आंदोलन में जो गौरव खादी को था, आज हमारी युवा पीढ़ी खादी को वो गौरव दे रही है. आज खादी और हैंडलूम का उत्पादन कई गुना बढ़ा है और उसकी मांग भी बढ़ी है.''

पीएम ने आगे कहा, ''आप भी जानते हैं, ऐसे कई अवसर आये हैं, जब दिल्ली के खादी शोरूम में एक दिन में एक करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ है. मैं भी फिर से आपको याद दिलाना चाहूँगा कि 2 अक्टूबर, पूज्य बापू की जन्म-जयंती पर हम सब फिर से एक बार एक नया record बनाए. आप अपने शहर में जहाँ भी खादी बिकती हो, हैंडलूम बिकता हो, हैंडीक्राफ्ट बिकता हो और दिवाली का त्योहार सामने है, त्योहारों के मौसम के लिए खादी, हैंडलूम, कुटीर उद्योग से जुड़ी, आपकी हर खरीदारी 'Vocal For Local' अभियान को मजबूत करने वाली हो, पुराने सारे record तोड़ने वाली हो.''

नर्मदा नदी और साबरमती नदी जोड़ने से फायदा

मोदी मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कुछ दशकों में ये साबरमती नदी सूख गयी थी। साल में 6-8 महीने पानी नजर ही नहीं आता था, लेकिन नर्मदा नदी और साबरमती नदी को जोड़ दिया, तो अगर आज आप अहमदाबाद जाओगे तो साबरमती नदी का पानी ऐसा मन को प्रफुल्लित करता है।

पंडित दीनदयाल की सोच से सीखने की जरूरत

पीएम मोदी पीएम मोदी ने कहा पंडित दीनदयाल ने सीख दी कि हमारे पास जो कुछ भी है, वो देश की वजह से ही तो है इसलिए देश के प्रति अपना ऋण कैसे चुकाएंगे, इस बारे में सोचना चाहिए। ये आज के युवाओं के लिए बहुत बड़ा सन्देश है।  

पिछले अगस्त महीने में यूपीआई से 355 करोड़ लेनदेन हुए

पीएम मोदी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले अगस्त महीने में यूपीआई से 355 करोड़ लेनदेन हुए। आज औसतन छह लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा का डिजिटल पेमेंट यूपीआई से हो रहा है। इससे देश की अर्थव्यवस्था में स्वच्छता, पारदर्शिता आ रही है।

छठ महापर्व का मोदी ने किया जिक्र

पीएम मोदी ने कहा कि बारिश के बाद बिहार और पूरब के हिस्सों में छठ का महापर्व मनाया जाता है। मुझे उम्मीद है कि छठ पूजा को देखते हुए निदयों के किनारे, घाटों की सफाई और मरम्मत की तैयारीर शुरू कर दी गई होगी। हम नदियों की सफाई और उन्हें प्रदूषण मुक्त करने का काम सबसे प्रयास और सबके सहयोग से कर  ही सकते हैं। 'नमामि गंगे मिशन' भी आज आगे बढ़ रहा है तो इसमें सभी लोगों के प्रयास, एक प्रकार से जन-जागृति, जन-आंदोलन की बहुत आवश्यकता है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार