सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Richest Persons in the world: मुकेश अंबानी दुनिया के 8वें सबसे अमीर व्यक्ति

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन ने अल्फाबेट के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन को पीछे छोड़ दिया.

Abhishek Lohia
  • Jul 14 2020 12:37PM
सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तीन फीसदी की उछाल के बाद मुकेश अंबानी दुनिया के आठवें सबसे अमीर शख्स बन गए. शेयरों में इस उछाल के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज 12 लाख करोड़ रुपये से अधिक की कंपनी बन  गई. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन ने अल्फाबेट के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन को पीछे छोड़ दिया.

रिलायंस की संपत्ति में बेहद तेज बढ़त


मुकेश अंबानी की संपत्ति 2.36 अरब डॉलर बढ़ कर 72.5 अरब डॉलर पहुंच गई है. 2014 में रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि पिछले 37 साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहुंची है, अगले तीन साल में वह उससे भी आगे पहुंच जाएगी. हुआ भी ऐसा ही. 1 नवंबर, 2017 में रिलायंस इंडस्ट्रीज 6  लाख करोड़ रुपये की कंपनी बन गई थी. यहां तक पहुंचने में इसे 40 साल  लग गए थे लेकिन अगला छह लाख करोड़ रुपये जोड़ने में इसे चार साल से भी कम वक्त लगा. इस वक्त तक रिलायंस मैटेरियल और एनर्जी कंपनी से एक कंज्यूमर कंपनी में तब्दील होती गई. अब इसकी संपत्ति  देश की सारे टेलीकॉम, रिटेल और रिफाइनरी प्रोडक्ट के शेयर कीमतों के बराबर पहुंच गई है. 2019 के एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि वह अब दिन दूर नहीं जब सारे कारोबार में कंज्यूमर बिजनेस  की हिस्सेदारी 50 फीसदी हो जाएगी.

फोर्ब्स की लिस्ट में जेफ बेजोस टॉप पर 

फोर्ब्स की अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को 7वां स्थान मिला है.फोर्ब्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 70 अरब डॉलर है.  मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले 20 दिनों में 5.4 अरब डॉलर बढ़ गई है. 20 जून को अंबानी फोर्ब्स की लिस्ट में नौवें स्थान पर थे.जेफ बेजोस इस लिस्ट में टॉप पर हैं. उनके पास कुल 189 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. जेफ बेजोस दुनिया की सबसे बड़ी ई-रिटेल कंपनी अमेजन के मालिक हैं. कोरोनावायरस संक्रमण के दौरान अमेजन के मुनाफे में जबरदस्त इजाफा हुआ है.
 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार