सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Modi Cabinet Reshuffle: 15 कैबिनेट तथा 28 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ ... ज्योतिरादित्य बने कैबिनेट मंत्री

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा कैबिनेट विस्तार संपन्न हो चुका है. राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में हुए कार्यक्रम में 43 मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई.

Abhay Pratap
  • Jul 7 2021 8:07PM

PM Modi के Cabinet विस्तार का कार्यक्रम राष्ट्रपति भवन में पूरा हो गया है. मोदी मंत्रिमंडल में 15 कैबिनेट, 28 राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है. सोनोवाल, राणे, सिंधिया समेत कई नेताओं ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. कई नए चेहरों की मंत्रिमंडल में एंट्री हुई है तो वहीं कई नेताओं ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया जिसमें रमेश पोखरियाल निशंक, रविशंकर प्रसाद, डॉ. हर्षबर्धन तथा प्रकाश जावड़ेकर का नाम भी शामिल है. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में यह पहली दफा है जब कैबिनेट में बड़े पैमाने पर फेरबदल हुआ है.

इन सांसदों ने ली केंद्रीय मंत्री पद की शपथ

(1) ज्योतिरादित्य सिंधिया

(2) नारायण राणे

(3) डॉ विरेंद्र कुमार

(4) भूपेंद्र यादव

(5) पुरषोत्तम रुपाला

(6) सर्बानंद सोनोवाल

(7) पशुपति पारस

(8) जी किशन रेड्डी

(9) अनुराग ठाकुर

(10) अश्वनी वैष्णव

(11) रामचंद्र प्रताप सिंह

(12) किरण रिजिजू

(13) राजकुमार सिंह

(14) हरदीप सिंह पुरी

(15) मनसुख मंडाविया

(16) पंकज चौधरी

(17) अनुप्रिया पटेल

(18) सत्य पाल सिंह बघेल

(20) राजीव चंद्रशेखर

(21) शोभा करंदलजे

(22) भानु प्रताप वर्मा

(23) दर्शन विक्रम

(24) मीनाक्षी लेखी

(25) अनपूर्णा देवी

(26) ए नारायणस्वामी

(27) कौशल किशोर

(28) अजय भट्ट

(29) बीएल वर्मा

(30) अजय कुमार

(31) देवसिंह चौहान

(32) भगवंत खुबा

(33) कपिल मोरेश्वर पाटिल

(34) प्रतिमा भौमिक

(35) जॉन बारला

(36) एल मुरुगन

(37) निशीथ प्रमाणिक

(38) सुभाष सरकार

(39)भागवत किशनराव

(40) राजकुमार रंजन सिंह

(41) भारती प्रवीण पवार

(42) शांतनु ठाकुर

(43) डॉ मुंजापात्रा महेंद्रभाई

इसमें नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, असम के पूर्व सीएम सर्बानंद सोनोवाल और सागर से कई बार के सांसद वीरेंद्र सिंह ने कैबिनेट मिनिस्टर की शपथ ली है. अश्विनी वैष्णव, जेडीयू के नेता आरसीपी सिंह और एलजेपी के नेता एवं चिराग पासवान के चाचा पशुपति कुमार पारस ने भी कैबिनेट मंत्री के पद की शपथ ली है. अब तक खेल राज्य मंत्री रहे किरेन रिजिजू ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है.

अभी तक राज्यमंत्री रहे आरके सिंह का भी प्रमोशन हुआ है. उन्होंने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है. इसके अलावा हरदीप सिंह पुरी का भी प्रमोशन हुआ है. उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. पीएम नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से आने वाले मनसुख मांडविया ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है.

इसके अलावा बीजेपी का बड़ा चेहरा माने जाने वाले भूपेंद्र यादव ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली है. उन्हें पहली बार उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है. वह राजस्थान से आते हैं और फिलहाल राज्यसभा सांसद हैं. बीजेपी में भी वह महासचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. गुजरात से आने वाले पुरुषोत्तम रूपाला ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है.

जी. किशन रेड्डी और अनुराग ठाकुर ने भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है। दोनों नेताओं का प्रमोशन हुआ है। अब तक वे राज्य मंत्री के तौर पर काम कर रहे थे. इसके अलावा बाकी 28 नेताओं को राज्यमंत्री बनाया गया है.

 
 
 
 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार