सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Final Year Exams: फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराना अनिवार्य, MHA ने दी यूनिवर्सिटीज़ को परीक्षाएं कराने की अनुमति

यूजीसी की गाइडलाइंस में पहले भी यह बात कही जा चुकी है, कि फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं आयोजित करनी होंगी.

Abhishek Lohia
  • Jul 6 2020 10:39PM
मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स ने यूनियर हायर एजुकेशन सेक्रेटरी को यूनिवर्सिटी एग्जाम कंडक्ट कराने की परमीशन दे दी है. इसके साथ ही उन्होंने अपने निर्णय में कहा कि ये परीक्षाएं स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीज़र के अंतर्गत कंडक्ट करायी जाएं. विशेषकर फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं जरूर आयोजित हों और स्टूडेंट्स को बिना परीक्षा के पास न किया जाए. यूजीसी की गाइडलाइंस में पहले भी यह बात कही जा चुकी है, कि फाइनल ईयर स्टूडेंट्स की परीक्षाएं आयोजित करनी होंगी.

बयान में कहा गया है, ‘‘परीक्षाओं के संबंध में यूजीसी और विश्वविद्यालयों के अकादमिक कैलेंडर के दिशा-निर्देशानुसार और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा मंजूर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के अनुसार सालाना परीक्षाएं अनिवार्य रूप से आयोजित कराई जानी हैं’’. कोरोना वायरस महामारी को काबू करने के लिए देश में 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया था. देश के विश्वविद्यालयों एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाएं मार्च से टाली जा रही थीं. देश में अनलॉक चरणों के दौरान निरुद्ध क्षेत्रों को छोड़कर सभी इलाकों में कई गतिविधियों की अनुमति दे दी गई है, लेकिन स्कूलों, महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों और अन्य अकादमिक संस्थानों का नियमित संचालन शुरू नहीं हुआ है.

स्टूडेंट्स कर रहे थे परीक्षा कैंसिल करने की मांग –
देशभर में स्टूडेंट्स परीक्षाएं कैंसिल करने का अनुरोध कर रहे थे. सीबीएसई, नीट और जेईई जैसी बड़ी परीक्षाओं के कैंसिल हो जाने से उन्हें यूनिवर्सिटी एग्जाम्स भी कैंसिल हो जाने की अच्छी उम्मीद थी. कोरोना के कारण परीक्षाएं रद्द करने की मांग उठायी जा रही थी.


सोशल मीडिया इस तरह के मैसेजेस से भरा पड़ा था, जिनमें एग्जाम न कराने के लिए बहुत से कारण दिए जा रहे थे. हालांकि अब इस बाबत फैसला आ गया है और परीक्षाएं आयोजित होंगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार