सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CBSE Result 2020: 15 जुलाई को आएंगे नतीजे, 5 Points

असेसमेंट स्कीम के तहत जारी होने वाले रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा जिससे कि छात्र उच्चशिक्षा के लिए देश-विदेश के संस्थानों में समय पर आवेदन कर सकें।

Abhishek Lohia
  • Jul 6 2020 5:24PM
  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं और 12वीं क्लास के नतीजे 15 जुलाई को जारी कर सकता है। सीबीएसई ने सुप्रीम कोर्ट में 26 जून को यह जानकारी दी थी। इसके अलावा यह भी जानकारी दी गई थी कि सीबीएसई की शेष रह गई परीक्षाओं के नतीजे पहले आयोजित हो चुकीं परीक्षाओं के अंकों और इंटरनल असेसमेंट के स्कोर के आधार पर दिए जाएंगे। एक बार नतीजे घोषित होने के बाद 10वीं के 18 लाख और 12वीं के 12 लाख स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म हो जाएगा। स्टूडेट्स 10वीं और 12वीं क्लास के नतीजे ऑनलाइन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in and results.nic.in पर चेक कर सकेंगे। 

    1) 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को जब परिस्थितियां सही हो जाएंगी, तब उन्हें अपना स्कोर इंप्रूव करने के लिए इंप्रूवमेंट परीक्षाओं में भी बैठने का मौका दिया जाएगा।
  • 2) सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों को 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा में बैठने का विकल्प भी देगा।
  • 3) हालात सामान्य होने पर ये परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।
  • 4) केंद्र सरकार द्वारा फैसला किया गया है कि असेसमेंट स्कीम का रिजल्ट जारी होने बाद भी छात्र अपने अंक सुधारने के लिए वैकल्पिक परीक्षा दे सकता है। लेकिन परीक्षा देने की स्थिति में परीक्षा में मिलने वाले अंक ही फाइनल माने जाएंगे।
  • 5) बोर्ड ने यह भी जानकारी दी थी कि जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनका मूल्यांकन बोर्ड द्वारा पहले ही हो चुका है।  इस साल आंसरशीट 3000 स्कूलों को भेजी गईं, जहां से क्वालीफाई शिक्षकों ने अपने घर से इन्हें चेक किया।

6) 173 विषयों की 1.5 करोड़ आंसर शीट्स का मूल्यांकन किया गया। 

असेसमेंट स्कीम के तहत जारी होने वाले रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर दिया जाएगा जिससे कि छात्र उच्चशिक्षा के लिए देश-विदेश के संस्थानों में समय पर आवेदन कर सकें।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार