सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

वैक्सीनेशन के नियमों बड़ा बदलाव, डोज लेने को नहीं लगाने होंगे चक्कर, जानिए नया नियम

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि 13 जून तक कोविन के जरिए किए गए 28.36 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन कराया है।

Sudarshan News
  • Jun 16 2021 4:11PM

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर जिंदगी का दुश्मन बनी हुई है, जिससे बचाव को तमाम एहतियात बरतने की गाइडलाइंस भी जारी की जा रही हैं। कोरोना संक्रमण की रफ्तार तो धीमी पड़ी, लेकिन खतरा अभी भी पूरा बना हुआ है।

नौवे दिन कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली, लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी चिंता का सबब बना हुआ है। सरकार की ओर से वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से किया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वैक्सीनेशन कराने की प्रक्रिया को आसान किया गया है। 

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने लोगों को सुविधा देते हुए कोविन ऐप या वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को खत्म करने का ऐलान कर दिया है। सरकार के नए नियम के अनुसार कोई भी नागरिक नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और डोज ले सकता है।

पीआईबी की ओर से जारी बयान में सरकार की ओर से जानकारी दी गई है। कोरोना वैक्‍सीन देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता ग्रामीण इलाके और शहरी स्लम्स इलाकों में जाएंगी और लोगों को ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करेंगी। बता दें कि बहुत से लोग अभी भी ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। यही वजह है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की रफ्तार बहुत धीमी है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि 13 जून तक कोविन के जरिए किए गए 28.36 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन कराया है। बता दें कि भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। 16 जनवरी से अब तक देश में 26 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार