सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कोल इंडिया मामले में कोयला श्रमिकों की लगातार तीसरे दिन हड़ताल जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 18 जून को 41 कोयला ब्लॉक के वाणिज्यिक खनन को लेकर नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत की थी. इस कदम के साथ देश के कोयला क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए खोल दिया गया है.

Abhishek Lohia
  • Jul 4 2020 10:24PM

केंद्र सरकार के वाणिज्यिक कोयला खनन की इजाजत देने के विरोध में कोल इंडिया के मजदूर संगठनों की तीन दिवसीय हड़ताल शनिवार को तीसरे दिन भी जारी रही. ट्रेड यूनियन के एक नेता का कहना है कि यह हड़ताल 100 फीसदी शांतिपूर्ण है. कोल इंडिया की भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) सहित पांच श्रमिक यूनियनें वाणिज्यिक खनन की अनुमति देने के फैसले के विरोध में गुरुवार से हड़ताल पर हैं. हिंद मजदूर संघ से संबद्ध हिंद खदान मजदूर फेडरेशन के अध्यक्ष नाथूलाल पांडे ने बताया, ‘यह तीन दिवसीय की हड़ताल 100 प्रतिशत शांतिपूर्ण रही है. यह अपने-आप में एक सफलता है.’ उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जो कोयला खदानें बंद थीं, उनका शनिवार को भी परिचालन बंद है.

इंटक समर्थित इंडियन नेशनल माइन वर्कर्स फेडेरेशन के महासचिव एसक्यू जामा ने कहा कि हड़ताल अभी जारी है. उन्होंने कहा, ‘करीब 80 फीसदी श्रमिक हड़ताल में शामिल हैं. हड़ताल से 75 से 80 फीसदी कोयला उत्पादन प्रभावित हुआ है.’ उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर प्रबंधन अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) या बाहरी श्रमिकों से काम शुरू करवाने का प्रयास कर रहा है लेकिन पांचों केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के कार्यकर्ता शांतिपूर्ण तरीके से उन्हें ऐसा करने से रोक रहे हैं.

सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियंस (सीटू) के महासचिव तपन सेन ने कहा, ‘पिछले दो दिन की तुलना में शनिवार को हड़ताल में अधिक मजदूर शामिल हुए.’ सेन ने कहा, ‘सभी ट्रेड यूनियनें निजी कंपनियों द्वारा वाणिज्यिक खनन के खिलाफ हैं. हम आने वाले दिनों में भी इसका विरोध जारी रखेंगे.’

वहीं, कोयला इंडिया ने हड़ताल कर रहे मजदूरों से काम पर लौटने की अपील की है. यह हड़ताल ऐसे समय में हो रही है, जब सरकार ने कोल इंडिया (सीआईएल) के लिए एक अरब टन कोयला उत्पादन का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है, जो घरेलू कोयला उत्पादन का 80 फीसदी से अधिक है.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 18 जून को 41 कोयला ब्लॉक के वाणिज्यिक खनन को लेकर नीलामी प्रक्रिया की शुरुआत की थी. इस कदम के साथ देश के कोयला क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए खोल दिया गया है. इसके बाद कोयला क्षेत्र से जुड़े श्रमिक संगठनों ने सरकार के फैसले के विरोध में कोल इंडिया और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड (एससीसीएल) में दो जुलाई से तीन दिन की देशव्यापी हड़ताल पर जाने का निर्णय करते हुए बारे में नोटिस दिया था.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार