सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CLAT 2021: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का नया शेड्यूल जारी, 23 जुलाई को परीक्षा

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2021 के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है. नई तारीखों के अनुसार CLAT 2021 परीक्षा 23 जुलाई को ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.

Sudarshan News
  • Jun 15 2021 10:11AM

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (CNLU) के कंसोर्टियम ने कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) 2021 के लिए नया शेड्यूल जारी कर दिया है. नई तारीखों के अनुसार CLAT 2021 परीक्षा 23 जुलाई को ऑफलाइन पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएगी.  इससे पहले  CLAT 2021 13 जून 2021 को आयोजित होने वाली थी. हालांकि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के घातक परिणाम को देखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी गई थी.

दो घंटे की होगी CLAT 2021परीक्षा

लेटेस्ट अपडेट के अनुसार एग्जाम की अवधि दो घंटे की होगी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी और शाम चार बजे समाप्त होगी.  CLAT 2021परीक्षा फिजिकल या ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख के बाद कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर्स की अपनी वरीयता को फिर से देखने का चांस दिया जाएगा. एग्जाम कंडक्ट बॉडी टेस्ट सेंटर्स की फर्स्ट और सेकेंड वरीसयता को एडजस्ट करने की कोशिश करेगी.

CLAT नेशनल लेवल क लॉ एंट्रेंस एग्जाम है

 

कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट एक नेशनल लेवल का लॉ एंट्रेंस एग्जाम है. यह 22 राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालयों (NLU) और कई अन्य CLAT संबद्ध लॉ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तावित अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम्स में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. यूं कहिए कि  CLAT देश भर के 22 नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए एंट्रेंस गेटवे है.

UG कोर्सेस में एडमिशन के लिए CLAT 2021 परीक्षा पैटर्न

अंडरग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए CLAT 2021 120 मिनट की परीक्षा है, जिसमें 150 मल्टीपल च्वाइस के प्रश्न एक-एक अंक के होते हैं. गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी. परीक्षा में पांच सब्जेक्ट से संबंधित प्रशन पूछे जाएंगे-अंग्रेजी भाषा, सामान्य ज्ञान सहित करंट अफेयर्स, कानूनी तर्क, तार्किक तर्क और क्वांटिटिव टेक्निक.

PG कोर्सेस में एडमिशन के लिए CLAT 2021 परीक्षा पैटर्न

PG CLAT 2021 परीक्षा भी 120 मिनट की यानी दो घंटे की होगी. इसमें पहले सेक्शन में 1 अंक के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे. गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी. दूसरे सेक्शन में कैंडिडेट्स को दो डिस्क्रिप्टिव निबंध लिखने होते हैं.

हालांकि इस बार कहा गया है कि CLAT 2021 में कोई डिस्क्रिप्टिव सेक्शन नहीं होगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार