सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूपी के इतिहास में दर्ज गेंहू खरीद के रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब पहुँची योगी सरकार.. जानिए क्या है रिकॉर्ड..

कोरोना महामारी के बीच इस वर्ष गेहूं खरीद में उतर प्रदेश ने नया कीर्तिमान रचा है। 10 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ हुआ है।

रजत के.मिश्र, Twitter - rajatkmishra1
  • Jun 13 2021 4:16PM

इनपुट-श्वेता सिंह, लखनऊ 

यूपी के मुखिया की कुशल रणनीति के चलते प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रित होती जा रही है। वायरस अब कमज़ोर पड़ चुका है, लेकिन संक्रमण का खतरा अब भी बना हुआ है। इन सबके बीच योगी आदित्यनाथ की सरकार एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की तरफ आगे बढ़ा रही है

जारी रहेगी गेंहू खरीद-
 
कोविड-19 प्रबंधन के लिए गठित टीम-09 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कई दिशा-निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने किसानों के हित संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए भी आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने निर्देश दिया कि जब तक किसान आएंगे, गेहूं खरीद जारी रहेगी। कोरोना महामारी के बीच इस वर्ष गेहूं खरीद में उतर प्रदेश ने नया कीर्तिमान रचा है। 10 लाख से अधिक किसानों को सीधा लाभ हुआ है। साथ ही, 72 घंटे के भीतर भुगतान भी सुनिश्चित कराया जा रहा है। इन व्यवस्थाओं की हर दिन मॉनीटरिंग की जाएं।  सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैसला लिया है कि 15 जून के बाद भी गेहूं क्रय का काम जारी रहेगा जिस निर्णय से किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि किसानों की तरफ से यह मांग की जा रही थी कि जब तक गेहूं खरीद पूर्ण ना हो तब तक क्रय केंद्र बंद न किए जाएं।

 

 गेहूं क्रय में रिकार्ड तोड़ने के करीब पहुंची सरकार-

गेहूं खरीद के मामले में यूपी सरकार ऐतिहासिक खरीद करने जा रही है उत्तर प्रदेश में अब तक 52.25 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद हुई है यूपी के इतिहास में दर्ज रिकॉर्ड के अनुसार अब तक सबसे ज्यादा 52.92 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद हुई है। गेहूं खरीद के लिए सरकार ने प्रदेश में 5612 क्रय केंद्र स्थापित किए हैं साथ ही भंडारण गोदाम एवं क्रय केंद्रों में गेहूं की सुरक्षा के किए गए पूरे इंतजाम किये गए है। किसानों के खातों में 10318.74 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है।
 
ऑक्सीजन प्लांट स्थापना का कार्य प्रगति पर-
 
गौरतलब है कि कोरोना की भावी चुनौतियों के लिए ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य तेजी से चल रहा है। कुल स्वीकृत 427 ऑक्सीजन प्लांट में से 87 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। सीएम योगी ने निर्देश दिया है की प्लांट स्थापना कार्यों की सतत मॉनीटरिंग की जाए। 
 
जानें क्या कहते हैं आंकड़े-
 
बता दें कि बीते 24 घंटों में 2,89,943 सैम्पल जांचे गए, जिसमें सवा लाख सैम्पल आरटीपीसीआर माध्यम से टेस्ट किये गए। इसी अवधि में संक्रमण के 468 नए केस सामने आए हैं और 1,221 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इससे पहले, 21 मार्च को एक दिन में 500 से कम केस आये थे। वर्तमान में 8,986 केस एक्टिव हैं। बीते 24 घंटों में कुल पॉजिटिविटी दर मात्र 0.2% रही, जबकि रिकवरी दर 98.2% हो गई है। कोरोना महामारी के बीच अब तक 16 लाख 71 हजार 852 प्रदेशवासी कोविड संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार