सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

रोमांचक फाइनल में जोकोविच ने सितसिपास को हराकर जीता करियर का 19वां ग्रैंडस्लैम

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया।

Sudarshan News
  • Jun 14 2021 1:26AM

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने दो सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए रविवार को स्टेफानोस सितसिपास को पांच सेट तक चले फाइनल में हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के मेंस सिंगल्स का दूसरा और कुल 19वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। पांचवें वरीय सितसिपास ने पहले दो सेट 7-6, 6-2 से जीतकर शानदार शुरुआत की लेकिन शीर्ष वरीय जोकोविच ने अगले दो सेट 6-3, 6-2 से जीतकर मुकाबले को पांचवें और निर्णायक सेट में खींच दिया। 

निर्णायक सेट में जोकोविच ने तीसरे गेम में सितसिपास की सर्विस तोड़कर बढ़त बनाई और फिर इसे अंत कायम रखते हुए 6-4 से सेट अपने नाम करते हुए मैच और खिताब जीत लिया। 

जोकोविच के पास पांचवें गेम में भी यूनान के खिलाड़ी की सर्विस तोड़ने का मौका था लेकिन उन्होंने इसे गंवा दिया। सर्बियाई खिलाड़ी ने इसके बाद 10वें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए जीत दर्ज की। 

जोकोविच ने सितसिपास का यूनान का पहला ग्रैंडस्लैम चैंपियन बनने का सपना भी तोड़ दिया। जोकोविच अब रोजर फेडरर और रफेल नडाल के रिकॉर्ड 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर हैं। बाइस साल के सितसिपास को पीठ में दर्द के कारण मुकाबले के दौरान तीसरे सेट के बाद कोर्ट पर ही अपने ट्रेनर से उपचार भी कराना पड़ा। 

जोकोविच इससे पहले भी अपने करियर में पांच बार पहले दो सेट गंवाने के बावजूद जीत दर्ज करने में सफल रहे हैं। इस मुकाबले से पहले पांच सेट तक चलने वाले मुकाबलों में सर्बिया के इस खिलाड़ी ने 34 बार जीत दर्ज की थी जबकि 10 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

सेमीफाइनल में एक अन्य दिग्गज खिलाड़ी और रोलां गैरो के बेताज बादशाह रफेल नडाल को हराने वाले जोकोविच 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि यूनान के खिलाड़ी ने पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई थी। 

जोकोविच ने अच्छी शुरुआत की थी और उनके पास पहले सेट में अपनी सर्विस पर जीत दर्ज करने का मौका था लेकिन इसके बाद उन्होंने अगले नौ में से आठ अंक गंवा दिए और टाईब्रेकर में भी 0-4 से पिछड़ गए जिसके बाद सितसिपास को पहले सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई। 

सितसिपास ने दूसरे सेट में दो बार जोकोविच की सर्विस तोड़कर 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त बनाई लेकिन सर्बियाई खिलाड़ी अगले दो सेट आसानी से जीतकर स्कोर 2-2 से बराबर करने में सफल रहा। 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार