सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मुंबई में रेड अलर्ट, 24 घंटे में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग ने इससे पहले शुक्रवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई थी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था.

Abhishek Lohia
  • Jul 3 2020 11:39PM
मुंबई (Mumbai) के कई इलाकों में शुक्रवार को जोरदार बारिश (Heavy Rain) हुई. कुछ इलाके पानी में डूब गए. सुबह शुरू हुई जोरदार बारिश शाम आते-आते कम हो गई. मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को भी मुंबई के कुछ इलाकों के लिए बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. यहां के रत्नागिरी, रायगढ़, ठाणे, नासिक और पालघर में अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने इससे पहले शुक्रवार के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई थी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को मुंबई और आसपास के तटवर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश का अनुमान लगाते हुए अगले दो दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. ऑरेंज अलर्ट का मतलब है कि प्रशासन बेहद खराब मौसम के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने की तैयारी कर ले. मौसम विभाग मुंबई की वरिष्ठ निदेशक शुभांगी भटे ने बताया था कि रत्नागिरी जिले में शुक्रवार को अत्यधिक भारी वर्षा होने और शनिवार को रायगढ़ में ऐसी भी बारिश होने का अनुमान है. गौरतलब है कि रत्नागिरी जिले में पिछले महीने आये चक्रवातीय तूफान निसर्ग से भी काफी नुकसान हुआ था.

मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्‍यधिक भारी वर्षा का अनुमान

उन्होंने बताया था कि मुंबई के कुछ इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, 24 घंटे में 64.5 मिलीमीटर से 115.5 मिलीमीटर के बीच हुई वर्षा को भारी और 115.5 मिलीमीटर से 204.5 मिलीमीटर के बीच हुई बारिश को अत्यधिक भारी वर्षा माना जाता है. मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार और शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन और लोगों से सतर्क रहने को कहा गया है.

इस बीच मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घरों से बाहर ना निकलें. शहर पुलिस ने ट्वीट किया है, 'अत्यधिक बारिश का अलर्ट. मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार और शनिवार को कई जगहों पर भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का अनुमान जताया है. सभी लोगों को घर के भीतर रहने, अकारण बाहर नहीं निकलने और जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है.' 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार