सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Kisan Samman Yojana: एक साथ 4,000 रुपये पाने के लिए जल्द करें रजिस्ट्रेशन, जानिए अंतिम तारीख

अगर आपके पास पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए आवश्यक सभी योग्यताएं हैं और आपको इस स्कीम का लाब नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिए आपको तुरंत रजिस्ट्रेशन करना चाहिए.

Sudarshan News
  • Jun 11 2021 8:05AM

PM Kisan Samman Yojana: कोरोना महामारी की दूसर लहर के बीच भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की 2000 रुपये की आठवीं किस्त किसानों के खाते में सीधे ट्रांसफर कर दिया है. यह पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत किया गया है. लेकिन, अभी भी बहुत से किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया है. इसलिए उन्हें सरकार की इस स्कीम का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इसलिए, दोगुना लाभ लेने के लिए 30 जून तक इस स्कीम के तहत अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा लें, ताकि अगली किस्त आपके खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की जा सके. 

अगर आपके पास पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के लिए आवश्यक सभी योग्यताएं हैं और आपको इस स्कीम का लाब नहीं मिल पा रहा है तो इसके लिए आपको तुरंत रजिस्ट्रेशन करना चाहिए. 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कराने पर आपके खाते में 4,000 रुपये आएंगे. यानी आपको दो गुना लाभ मिलेगा. इसमें आठवीं और नौवीं दोनों ही किस्तों के पैसे जोड़कर आएंगे. 

रजिस्ट्रेशन करने पर केवल उन्हीं किसानों को लाभ मिलेगा जिन्हें अभी तक एक भी किस्त का पैसा नहीं मिला है. अगर आप 30 जून तक इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं तो आप 4,000 रुपये पाने से वंचित रह जाएंगे. 

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत भारत सरकार की तरफ से किसानों को 6,000 रुपये की सालाना मदद की जाती है. यह पैसा साल भर में तीन किस्तों में सरकार की तरफ से दिया जाता है. जब से इस योजना की शुरुआत की गई है. अभी तक सरकार ने किसानों के खाते में सीधे तौर पर आठ किस्तें भेज चुकी है.

इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को पहले पीएम किसान सम्मान स्कीम की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. पीएम किसान सम्मान स्कीम की अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in है.

बता दें, जो किसान 30 जून के पहले या 30 जून तक इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन करेंगे उन्हें अप्रैल-जुलाई की भी किस्त का भुगतान किया जाएगा. जिसमें उन्हें मई-जून की किस्त का भी भुगतान किया जाएगा. 30 जून तक रजिस्ट्रेशन करने पर दो किस्तों का पैसा एक साथ आएगा. इस तरह से किसानों के खातों में 4,000 रुपये सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे.

कब आएगी अगली किस्त?

जिन किसानों ने 30 जून तक इस स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन कर लिया तो उन्हें आठवीं किस्त का पैसा जुलाई माह में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. सामान्यतया सरकार की तरफ से इसका भुगतान अगस्त माह में किया जाता है.

मतलब बिल्कुल साफ है कि 30 जून तक रजिस्ट्रेशन करने पर आपको दोगुना लाभ मिलेगा. इसलिए जिन किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है उन्हें तुरंत रजिस्ट्रेशन कर लेना चाहिए. ताकि उनके खाते में सरकार की तरफ से 4,000 रुपये सीधे खाते में ट्रांसफर किया जा सके.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

1 Comments

Maine govt.web. pr bahut kosis ki Mager Mera naam nhi jud paya Kya kare

  • Guest
  • Jun 11 2021 3:19:11:787PM

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार