सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मुस्लिमों से नफरत करता था ईसाई युवक ... ट्रक से कुचलकर मार डाले मुस्लिम परिवार के 4 लोग ... ईसाईयत व इस्लाम के इस नफरत का जिम्मेदार कौन?

ट्रक चालक ने परिवार को मुस्लिम होने के कारण निशाना बनाया. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है.

Abhay Pratap
  • Jun 8 2021 12:21PM

क्या दुनिया के दो समुदायों इस्लाम तथा ईसाईयत के बीच नफरत की आग अब ज्वालामुखी बनती जा रही है तथा इसको रोकने का फिलहाल कोई उपाय भी नजर नहीं आ रहा है? ये एक ऐसा प्रश्न है जिसका उत्तर न तो हाँ में दिया जा सकता है और न ही न में. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हाँ है तो आप कल्पना तक नहीं कर सकते हैं कि इसकी जद में कौन कौन आएगा, और अगर उत्तर न है तब निश्चित रूप से आप एक बड़े खतरे को नजरंदाज कर रहे हैं.

आज पुनः ये प्रश्न इसलिए खड़ा हो रहा है क्योंकि कनाडा में एक ईसाई युवक ने एक मुस्लिम परिवार के 4 लोगों को इसलिए कुचलकर मार डाला क्योंकि वह मुस्लिमों से नफरत करता है. प्राप्त हुईं जानकारी के मुताबिक़, ट्रक चालक ने परिवार को मुस्लिम होने के कारण निशाना बनाया. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस ने बताया कि संदिग्ध नाथानील वेल्टमैन (20) ओंटारियो में लंदन का रहने वाला है और वह पीड़ितों को नहीं जानता था. उस पर 4 लोगों की हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

पुलिस के मुताबिक, घटना रविवार शाम की है. पुलिस ने बताया कि ट्रक ड्राइवर ने एक मोड़ पर पीड़ितों को रौंद दिया. मृतकों में 74 साल की महिला, 46 वर्षीय पुरूष, 44 वर्षीय महिला और 15 वर्षीय लड़की शामिल है. गंभीर रूप से जख्मी 9 साल के बच्चे का इलाज चल रहा है. परिवार ने नाम जाहिर नहीं करने का अनुरोध किया है. पुलिस के प्रमुख स्टीफन विलियम्स ने कहा कि हमारा मानना है कि पीड़ितों को इसलिए निशाना बनाया गया, क्योंकि वे मुस्लिम हैं. किसी भी समुदाय को नफरत की भावना से निशाना बनाया जाये तो समुदाय विशेषकर मुस्लिमों में डर और घबराहट पैदा हो सकती है.

ऐसे में सवाल ये उठता है कि आखिर ईसाइयत व इस्लाम के बीच बढ़ती इस नफरत का जिम्मेदार कौन है? ये सवाल इसलिए भी उठ रहा है क्योंकि पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आये हैं. इन सभी मामलों में एक बार कॉमन रही है कि सभी में ये कहा गया है कि इस्लामिक कट्टरपंथ मानवता के लिए खतरा बनता जा रहा है. फ्रांस में जब इस्लामिक चरमपंथ के खिलाफ लोग उठ खड़े हुए तो इसका कारण भी यही था कि एक मुस्लिम ने एक ईसाई शिक्षक की गला काटकर ह्त्या कर दी थी.

जब न्यूजीलैंड में एक ईसाई मंस्जिद में गोलीबारी कर 50 के करीब  मुस्लिमों को मार डाला था तो उसने भी यही कहा था कि ये यहां पर लैंड जिहाद व् लव जिहाद करते हैं. श्रीलंका में जब चर्च में इस्लामिक आतंकी हमला हुआ तो उसके बाद भी ईसाई समुदाय आक्रोशित था. जब न्यूजीलैंड में मस्जिद में मुस्लिमों को निशाना बनाया गया था तो उसी डेनमार्क की संसद के सामने कुरआन को जलाया गया. कारण बताया गया कि चरमपंथी कुरआन की आड़ में ही हिंसा को अंजाम देते हैं.

ऐसे में कनाडा की इस घटना के बाद भी ये सवाल खड़ा होता है कि आखिर नाथानील वेल्टमैन के मन में मुस्लिमों के प्रति नफरत क्यों थी? आखिर क्यों वह मुस्लिमों से इतनी नफरत करने लगा कि उसने मुस्लिम परिवार को ट्रक से रौंदकर मार डाला? कहीं इसके पीछे भी इस्लामिक जिहाद तो नहीं है, जहाँ मजहब के नाम पर तमाम यूरोपीय व अमरीकी देशों में ईसाइयों को निशाना बनाया गया है, आतंकी वारदातों को अंजाम देकर निर्दोषों की जान ली गई है? जो भी हो लेकिन मजहबी चरमपंथ व जिहाद के खिलाफ दुनिया को एक होना ही होगा, तभी हम विश्व में शांति स्थापित कर सकेंगे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार