सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जानिये, रक्षा मंत्रालय ने कौन से 33 नए फाइटर एयरक्राफ्ट खरीदने को मंजूरी दी

रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ ही मंत्रालय ने 248 मिसाइल खरीदने को भी मंजूरी दे दी है. ये मिसाइल एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर टू एयर मिसाइल हैं, जो वायुसेना और नेवी के लिए खरीदी जाएंगी.

Abhishek Lohia
  • Jul 2 2020 8:19PM

चीन के साथ सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना को 33 नए फाइटर एयरक्राफ्ट मिलने का रास्ता साफ हो गया है. रक्षा मंत्रालय ने इन एयरक्राफ्ट को खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. ये 33 एयरक्राफ्ट रूस से खरीदे जाएंगे. कुछ दिन पहले ही वायुसेना ने ये प्रस्ताव मंत्रालय को भेजा था.
इन एयरक्राफ्ट में 12 सुखोई-30MKIs और 21 MiG-29s शामिल हैं. साथ ही 59 मौजूदा MiG-29 का अपग्रेडेशन भी कराया जाएगा. इस प्रोजेक्ट की कीमत 18,148 करोड़ है.  

रक्षा अधिकारियों ने बताया है कि फाइटर एयरक्राफ्ट के साथ ही मंत्रालय ने 248 मिसाइल खरीदने को भी मंजूरी दे दी है. ये मिसाइल एस्ट्रा बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर टू एयर मिसाइल हैं, जो वायुसेना और नेवी के लिए खरीदी जाएंगी.

इसके अलावा एक नए 1,000 किमी स्ट्राइक रेंज लैंड अटैक क्रूज मिसाइल के डिजाइन और डेवलपमेंट की भी इजाजत दी गई है. ये प्रोजेक्ट DRDO का है.

38,900 करोड़ के प्रस्तावों को मिली मंजूरी

रक्षा अधिग्रहण परिषद (Defence Acquisition Council) ने 38,900 करोड़ के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. इसमें से 31,130 करोड़ की खरीद भारतीय इंडस्ट्री से की जाएगी. जिन प्रोजेक्ट्स को मंजूरी मिली है, उसमें पिनाका रॉकेट लॉन्चर के लिए एम्युनिशन, BMP कॉम्बैट व्हीकल का अपग्रेड और आर्मी के लिए सॉफ्टवेयर डिफाइंड रेडियो शामिल हैं.

इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिवसीय रूस का दौरा करके लौटे हैं. इस दौरे के दौरान सिंह ने रूस से कई फाइटर प्लेन, सबमरीन और बैटल टैंक्स के लिए तत्काल इक्विपमेंट भेजने का निवेदन किया था.

29 जून को न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया था कि भारत को जुलाई अंत तक छह पूरी तरह लोडेड राफेल फाइटर एयरक्राफ्ट मिल सकते हैं. ये राफेल विमान लंबी दूरी की हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल से लैस होंगे. ये मिसाइल 150 किमी से ज्यादा के स्ट्राइक रेंज में टारगेट को हिट कर सकती हैं.

सूत्रों ने बताया था कि एयरक्राफ्ट पूरे पैकेज के साथ आएंगे और कुछ ही दिनों में ऑपरेशनल हो जाएंगे.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें