सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

यूपी में आज से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान.. सीएम योगी लखनऊ से और सुरेश खन्ना हरदोई से करेंगे अभियान की शुरुआत..

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना हरदोई से करेंगे अभियान की शुरुआत, स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, नगर विकास, पंचायतीराज, पशुपालन विभाग लगाएंगे स्टॉल

रजत मिश्र, उत्तर प्रदेश, ट्विटर- @rajatkmishra1
  • Jul 1 2020 8:39AM

कोरोना संक्रमण से चल रही जंग के बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बड़े लक्ष्यों की ओर भी सधे कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं। प्रदेश में मानसून की दस्तक के साथ ही सरकार बुधवार से संचारी रोग नियंत्रण अभियान शुरू करने जा रही है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ से करेंगे। आज से शुरू होने वाला संचारी रोग नियंत्रण अभियान अंतरविभागीय समन्वय के साथ चलाया जाएगा। इसी समन्वय के साथ पांच जुलाई को 25 करोड़ पौधारोपण अभियान के लक्ष्य को पूरा करने पर सरकार काम कर रही है।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि दोनों अभियानों में जनप्रतिनिधि और स्वयंसेवी संगठनों की सहभागिता जरूरी है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के प्रथम चरण में जागरूकता व अन्य कार्यक्रम होंगे। इसी क्रम में 16 से 31 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि पीएचसी, सीएचसी और जिला अस्पतालों को मजबूत कर एईएस/जेई से संबंधित मृत्यु दर को पिछले वर्षों में न्यूनतम किया जा चुका है। इन सभी व्यवस्थाओं से कोविड-19 और संचारी रोगों के आंकड़ों को न्यूनतम किया जा सकता है। इसी प्रकार आगे भी व्यवस्थाएं सुनिश्चित रहें। योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत छूटे शौचालय निर्माण कार्य को हर हाल में पूरा किया जाए। ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय निर्माण एक से डेढ़ महीने में प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए।

कौन कहां से करेगा शुरुआत-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजधानी लखनऊ में इस अभियान की शुरुआत करेंगे तो वहीं चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार खन्ना हरदोई से इस अभियान की शुरुआत करेंगे। सिद्धार्थनगर में चिकित्सा मंत्री जय प्रताप सिंह , बहराइच में चिकित्सा राज्य मंत्री अतुल गर्ग संचारी रोग अभियान को शुरू करेंगे। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग, बाल विकास एवं पुष्टाहार, नगर विकास, पंचायतीराज, पशुपालन विभाग इत्यादि के स्टाल लगवा कर जागरूकता फैलाई जाएगी साथ ही इस बात पर विशेष ध्यान रखा जाएगा कि सीमित संख्या में लोग बुलाए जाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार