सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना क्या है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया जाता है. एक किलो चने की दाल भी फ्री मिलती है.

Abhishek Lohia
  • Jun 30 2020 8:27PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पीएम गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना को बढ़ाने का एलान किया. मंगलवार को इस योजना का आखिरी दिन था. पहले इसे तीन महीने के लिए शुरू किया गया था. सरकार ने लोगों को अप्रैल, मई और जून में मुफ्त राशन देने का एलान किया था. अब इस योजना को पांच महीने यानी नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. देश के करीब 81 करोड़ लोगों को इसका फायदा मिला है.

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के तहत परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त दिया जाता है. एक किलो चने की दाल भी फ्री मिलती है. इसे प्रति माह हर परिवार को दिया जाता है. अब तक इसके तहत अप्रैल में 93% , मई में 91% और जून में 71% लाभार्थियों को अनाज दिया जा चुका है. इसके लिए राज्यों ने अब तक 116 लाख मीट्रिक टन अनाज केंद्र सरकार से लिया है. इस अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली-छठ पूजा तक यानी नवंबर तक कर दिया गया है.

लॉकडाउन शुरू होने के कुछ दिनों बाद ही गरीब कल्याण योजना की शुरुआत हुई थी. इस योजना के तहत देश के करीब 81 करोड़ लोगों को अप्रैल, मई और जून में मुफ्त राशन देने का एलान किया गया था. 30 जून तक स्कीम को लागू किया गया था. मंगलवार को इसका आखिरी दिन था.

प्रधानमंत्री ने इस योजना को जारी रख पाने का श्रेय किसान और करदाताओं को दिया. उन्‍होंने देशवासियों को मंगलवार को संबोधित करते हुए कहा, ''आज गरीब और जरूरतमंद को सरकार अगर मुफ्त अनाज दे पा रही है तो इसका श्रेय दो वर्गों को जाता है. पहला, हमारे देश के मेहनती किसान. दूसरा, हमारे देश के ईमानदार टैक्सपेयर.''

उन्‍होंने कहा, "आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है. अपना दायित्व निभाया है. इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है. मैं आज हर गरीब के साथ, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का ह्रदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं."

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार