सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को आर्थिक सहयोग करे

Donation

एयरलाइन कंपनी के कार्गो पदाधिकारी के साथ FJCCI की बैठक चेम्बर भवन में संपन्न

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधाओं पर चर्चा हेतु चैंबर भवन में एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड की बैठक संपन्न हुई। बैठक में एयर इंडिया, इंडिगो एयरलाइंस, गो एयर, एयर एशिया, विस्तारा, स्पाइसजेट के कार्गो अधिकारियों ने उपस्थित हो, प्रदेश के व्यापारियों को इस सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की।

अरविन्द प्रताप, ब्यूरो हेड
  • Jun 6 2020 7:00PM

रांची: बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से एयर कार्गो की सुविधाओं पर चर्चा हेतु चैंबर भवन में एएआई कार्गो लॉजिस्टिक्स एंड एलाइड सर्विसेज कंपनी लिमिटेड की बैठक संपन्न हुई। बैठक में एयर इंडिया, इंडिगो एयरलाइंस, गो एयर, एयर एशिया, विस्तारा, स्पाइसजेट के कार्गो अधिकारियों ने उपस्थित हो, प्रदेश के व्यापारियों को इस सुविधा का अधिकाधिक लाभ उठाने की अपील की।

चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि अन्य राज्यों में झारखंड की सब्जियों और बागवानी उत्पादों की भारी मांग है। रेडीमेड कपड़ों और ऑटो पार्ट्स बड़ी संख्या/ मात्रा में रेलवे या सड़क परिवहन के माध्यम से राज्य के विभिन्न हिस्सों से भी भेजा जाता है। वर्तमान में पूरे झारखंड के लिए रांची में केवल एक हवाई अड्डे से ही कार्गो की सुविधा है जिससे राजधानी को छोडकर शेष अन्य जिलों के व्यापारी इस सुविधा से वंचित हैं। यह भी कहा कि कार्गो सुविधाओं की जानकारी के अभाव में व्यापारी इस सुविधा का अधिक लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जबकि राज्य से निर्यात को बढावा देने में इस सुविधा के प्रति एयरपोर्ट प्रबंधन को जागरुकता फैलाने की दिशा में प्रयत्न करना चाहिए। यह सुझाव दिया कि एयरलाइनों को स्टेकहोल्डर्स के बीच अपने कार्गो व्यवसाय के लिए व्यापक जागरूकता करनी चाहिए और रांची शहर में कई संग्रह बिंदु (collection centre) खोलना चाहिए।
 चैंबर अध्यक्ष की बातों पर सहमति जताते हुए बैठक में उपस्थित विभिन्न एयरलाइंस कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि मालवाहक फ्लाइट में 21-25 टन तथा यात्री फ्लाइट में 2-3 टन तक माल भेंजा जा सकता है। किंतु जागरूकता के अभाव में यहां से कार्गो मूवमेंट अपेक्षाकृत कम है। एयरलाइंस अधिकारियों ने यह भी बताया कि रांची से देश के किसी भी स्थान पर कनेक्टिविटी की समस्या नहीं है। सामान की समय पर डिलीवरी भी सुनिश्चित की जाती है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि किसी कारणवश यदि कोई उड़ान रद्द हो जाती है, तो एयरलाइंस कंपनी अपनी अगली उपलब्ध उड़ान से माल भेंजता है। चैंबर के सुझाव पर एयरपोर्ट अधिकारियों ने कहा कि रांची से कार्गो मूवमेंट बढने पर एयरपोर्ट प्रबंधन द्वारा कोल्ड स्टोरेज का निर्माण भी किया जाएगा ताकि पेरिशेबल गुड्स खराब नहीं हों।
बैठक में चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी, कार्यकारिणी सदस्य नवजोत अलंग, टूरिज्म उप समिति के चेयरमैन शैलेष अग्रवाल, सदस्य आनंद कोठारी, रंजीत राजपाल, सोनी मेहता, संजीव पोद्दार, आयुष खेमका, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के प्रबंधक (कार्गो) के राजकुमार प्रसाद सहित विभिन्न एयरलाइंस के कार्गो पदाधिकारी उपस्थित थे।
FJCCI द्वारा मुख्यमंत्री सुरक्षा किट उपायुक्त कार्यालय में सौंपा गया
अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए आज FJCCI द्वारा उपायुक्त कार्यालय व मुख्यमंत्री सचिवालय को दस हजार पीस मुख्यमंत्री सुरक्षा किट सौंपा गया। यह सुरक्षा किट बाहर से आए हुए प्रवासी मजदूरों के लिए बनाया गया है जिसमे दो बिस्कुट, दो साबुन, एक हैंड सेनिटाइजर एवं चार फेसमास्क सम्मिलित है। चैंबर के सह सचिव विकास विजयवर्गीय एवं मुकेश अग्रवाल ने संयुक्त रूप से कहा कि अधिकाधिक प्रवासी मजदूरों के बीच सुरक्षा किट की उपलब्धता हो, इस हेतु हरसंभव प्रयास किया जाएगा। जनहित में हमारा यह प्रयास आगे भी जारी रहेगा ताकि हमारा राज्य संक्रमण मुक्त रह सके। संक्रमण से बचाव केैसे हो, जागरूकता के लिए पम्पलेट का वितरण भी किया जा रहा है ताकि गाॅवों तक इसका संक्रमण नहीं फैले।

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार