सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

देश की सबसे बड़ी साइकिल कंपनी एटलस हुई बंद

देश की 69 साल पुरानी साइकिल कंपनी एटलस ने आर्थिक तंगी के कारण फैक्ट्री में कामकाज रोक दिया है.

Abhishek Lohia
  • Jun 4 2020 3:48PM

देश की 69 साल पुरानी साइकिल कंपनी एटलस ने आर्थिक तंगी के कारण फैक्ट्री में कामकाज रोक दिया है. इससे कंपनी में काम करने वाले 450 से अधिक स्टाफ के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. पिछले कई सालों से साइकिल कंपनी एटलस आर्थिक संकट से जूझ रही है. एटलस साइकिल कंपनी ने एक वक्त में सालाना 40 लाख साइकिल उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया था. एटलस ने उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद का कारखाना चलाने से हाथ खड़े कर दिए हैं.

ले ऑफ नोटिस में एटलस साइकिल कंपनी के प्रबंधक ने कहा कि संचालकों के पास फैक्ट्री चलाने के लिए रकम नहीं है, कच्चा माल खरीदने तक के पैसे नहीं हैं. इसलिए कर्मचारियों को तीन जून से ले ऑफ करने के लिए कह दिया है. जानकी दास कपूर ने एटलस साइकिल कंपनी की स्थापना की थी. साल 1951 में पहले ही साल एटलस ने 12,000 साइकिल बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. साल 1965 तक एटलस देश की सबसे बड़ी साइकिल निर्माता कंपनी बन गई.

साल 1978 में भारत में पहली रेसिंग साइकिल पेश करके कंपनी ने दुनिया में शीर्ष साइकिल उत्पादक कंपनियों में से एक होने का गौरव हासिल किया. एटलस कंपनी को ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूशन से आइएसओ 9001-2015 सर्टिफिकेशन के साथ मान्यता मिली. कंपनी ने सभी उम्र के लोगों के लिए साइकिल की एक विस्तृत श्रृंखला पेश की.

एटलस की साइकिल यात्रा

  1. साल 1951 में स्थापना के पहले साल में 12,000 साइकिल बनाई.
  2. साल 1958 में साइकिल की पहली खेप निर्यात की गई.
  3. साल 1965 में सबसे बड़ी साइकिल निर्माता कंपनी बनी.
  4. साल 1978 में पहली रेसिंग साइकिल के साथ सभी उम्र के लोगों के लिए साइकिल पेश की.
  5. कंपनी को इटली का गोल्ड मर्करी इंटरनेशनल अवार्ड मिला.
  6. साल 2003 में एटलस ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज का पुनर्गठन हुआ, जिसके अध्यक्ष जयदेव कपूर बने.
  7. साल 2005 में विदेश में कई कंपनियों के साथ रणनीतिक गठजोड़ किया.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार