सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Election 2021 Date: बंगाल-केरल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान आज संभव

हाल के महीनों में चुनाव आयोग की टीमों ने सभी चुनावी राज्यों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया था.

Sudarshan News
  • Feb 26 2021 2:25PM

Election 2021 Date: पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केंद्र शासित पुडुचेरी और केरल में अगले दो से तीन महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. आज शाम 4.30 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, जिसमें चुनाव कार्यक्रमों का एलान संभव है. फिलहाल अशोका रोड पर निर्वाचन सदन में चुनाव आयोग की बैठक चल रही है. हाल के महीनों में चुनाव आयोग की टीमों ने सभी चुनावी राज्यों का दौरा कर वहां की स्थिति का जायजा लिया था.

जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, वो हैं-

  • पश्चिम बंगाल
  • असम
  • तमिलनाडु
  • केंद्र शासित पुडुचेरी
  • और केरल

पश्चिम बंगाल: इस राज्य में विधानसभा की 294 सीटें हैं. वर्तमान में यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है और ममता बनर्जी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में ममता की टीएमसी ने सबसे ज्यादा 211 सीटें, कांग्रेस ने 44, लेफ्ट ने 26 और बीजेपी ने मात्र तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. जबकि अन्य ने दस सीटों पर जीत हासिल की थी. यहां बहुमत के लिए 148 सीटें चाहिए.

असम: इस राज्य में विधानसभा की 126 सीटें हैं. वर्तमान में यहां एनडीए की सरकार है और सर्वानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और उसने 60 सीटें जीती थीं. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 जीती थीं. इस चुनाव में कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर कब्जा किया था. यहां बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.

तमिलनाडु: इस राज्य में विधानसभा की 234 सीटें हैं. वर्तमान में यहां ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (AIADMK) की सरकार है और इ पलानीस्वामी मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में AIADMK ने 136 और मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके ने 89 सीटें जीती थीं. यहां बहुमत के लिए 118 सीटें चाहिए.

पुडुचेरी: केंद्र शासित राज्य पुडुचेरी में विधानसभा की कुल 30 सीटें हैं. वर्तमान में यहां राष्ट्रपति शासन लगा हुआ है. कुछ दिन पहले ही यहां कांग्रेस-डीएमके गठबंधन की सरकार गिर गई थी. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 21 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 15 सीटें जीती थीं. वहीं, ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर सिर्फ आठ सीटें जीती थीं. अन्य के खातों में सात सीटें गई. यहां बहुमत के लिए 16 सीटें चाहिए.

केरल: इस राज्य में विधानसभा की 140 सीटें हैं. वर्तमान में यहां सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट (एलडीएफ) की सरकार है और पिनाराई विजयन मुख्यमंत्री हैं. पिछले चुनाव में एलडीएफ को 91 और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) को 47 सीटें मिली थीं. यहां बहुमत के लिए 71 सीटें चाहिए.

कब खत्म हो रहा है किस राज्य में विधानसभा का कार्यकाल?

बंगाल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 30 मई 2021 को. तमिलनाडु विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई 2021 को, केरल विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल एक जून 2021 को, पुडुचेरी विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 8 जून को और असम विधानसभा का वर्तमान कार्यकाल 31 मई को खत्म हो रहा है.


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार