सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने संभाला WHO के कार्यकारी अध्यक्ष का कार्यभार

डॉ. हर्षवर्धन के कंधों पर होगी अब पूरे विश्व की जिम्मेदारी

Namit Tyagi
  • May 22 2020 8:37PM

देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज WHO यानी विश्व स्वास्थ्य संघठन के कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाल लिया है आपको बता दे उन्होंने इस पद को ऐसे समय मे संभाला है जब समूचा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है अब डॉ. हर्षवर्धन पर पूरी दुनिया की सेहत का ध्यान रखने की एक बड़ी जिम्मेदारी भी आन पड़ी है कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने  कहा कि मैं इस बात से अवगत हूं कि मैं वैश्विक संकट के वक़्त इस ऑफिस से जुड़ रहा हूं। ये सभी चुनौतियां एक साझी प्रतिक्रिया की मांग करती हैं क्योंकि ये साझी चुनौतियां हैं जो साझी ज़िम्मेदारी से काम करने की मांग करती हैं।


आपको बता दें कि उनकी यह नियुक्ति एक साल के लिए है डॉ. हर्षवर्धन ने जापान के डॉ हिरोकी नकातानी की जगह ली है। डॉ. हर्षवर्धन से पहले नकातानी WHO के 34 सदस्यों के बोर्ड के अध्यक्ष थे और उनका कार्यकाल समाप्त हो गया है।


इससे पहले भारत की तरफ से नामित किए गए डॉ हर्षवर्धन के नियुक्त करने के प्रस्ताव को 194 देशों ने पारित किया था। हालांकि डॉ. हर्षवर्धन का पद संभालना केवल औपचारिकता भर रह गया था, जब यह फैसला हुआ था कि वह WHO की दक्षिण-पूर्व एशिया ग्रुप के लिए भारत की तरफ से नामित होंगे। इसमें सर्वसम्मति से ये भी तय किया गया था कि भारत मई से शुरू होने जा रहे 3 साल के कार्यकाल के लिए कार्यकारी बोर्ड में रहेगा। WHO के गवर्निंग बोर्ड की अगली बैठक अब 18 जनवरी 2021 को होगी 

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों के मामले बढ़कर 1,23,476 हो गया है। इनमें से 69,033 अब भी एक्टिव है इनका अभी अस्पतालों में इलाज चल रहा है. बीते 24 घंटे में 5250 नए मामले सामने आए हैं वहीं वायरस की चपेट में आने से पुरे देश में 3,668 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 50,768 लोग ठीक हो चुके है। 

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार