सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

ई-कॉमर्स के खिलाड़ी लाल ज़ोन से गैर-ज़रूरी सामानों की मजबूत माँग देखते हैं

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनियां लाल क्षेत्रों में लैपटॉप, कूलर और एसी जैसे उत्पादों की मजबूत मांग को देखना जारी रखती हैं जिन्हें लॉकडाउन 4.0 के तहत गैर-आवश्यक वस्तुओं के आदेश प्राप्त करने की अनुमति दी गई है। 50 दिनों से अधिक समय के बाद, फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को पूरे देश में सभी वस्तुओं को शिप करने की अनुमति दी गई (सिवाय जोश के ज़ोन को छोड़कर)।

Leechhvee Roy
  • May 20 2020 2:20AM

नई दिल्ली: ई-कॉमर्स कंपनियां लाल क्षेत्रों में लैपटॉप, कूलर और एसी जैसे उत्पादों की मजबूत मांग को देखना जारी रखती हैं जिन्हें लॉकडाउन 4.0 के तहत गैर-आवश्यक वस्तुओं के आदेश प्राप्त करने की अनुमति दी गई है। 50 दिनों से अधिक समय के बाद, फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन और स्नैपडील जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को पूरे देश में सभी वस्तुओं को शिप करने की अनुमति दी गई (सिवाय जोश के ज़ोन को छोड़कर)। लॉकडाउन के पहले दो चरणों में, जो 25 मार्च से शुरू हुआ था, ई-कॉमर्स कंपनियों को केवल आवश्यक वस्तुओं जैसे किराना, स्वास्थ्य देखभाल और दवा उत्पादों को बेचने की अनुमति दी गई थी। तीसरे चरण (4-17 मई) में, इन प्लेटफार्मों को नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में सभी वस्तुओं को बेचने की अनुमति दी गई थी, लेकिन केवल आवश्यक वस्तुओं को लाल क्षेत्रों में भेज दिया गया था, जिसमें दिल्ली, मुंबई जैसे शीर्ष ई-कॉमर्स हब शामिल थे, बेंगलुरु, पुणे और हैदराबाद।उद्योग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, जिनके नाम की इच्छा नहीं थी, ने कहा कि रुझान उन लोगों के समान हैं, जिन्हें चरण तीन में प्रतिबंधों में ढील दी गई थी। "जब नारंगी और हरे रंग के ज़ोन खोले गए, तो लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसी घरेलू वस्तुओं से काम और अध्ययन की मांग उठ रही थी। जबकि लोग किराना खरीदना जारी रखते थे, वे एसी, कूलर और रेफ्रिजरेटर जैसी गर्मियों की आवश्यक चीजों की तलाश में थे।" उसने कहा। एक अन्य कार्यकारी ने कहा कि बिक्री पूर्व-सीओवीआईडी ​​-19 समय-सीमा में देखी गई मात्रा का एक अंश होना जारी है। व्यक्ति ने कहा कि आने वाले दिनों में मांग उठेगी क्योंकि COVID-19 के आसपास स्थिति में सुधार होता है, और अधिक विक्रेता परिचालन फिर से शुरू करते हैं ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ने लॉकडाउन के दौरान अपने व्यापार पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव देखा, यह देखते हुए कि किराने का खंड ऑनलाइन बिक्री के एक छोटे हिस्से के लिए है। मई के पहले सप्ताह में ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों पर गैर-आवश्यक वस्तुओं की बिक्री, हरे और नारंगी क्षेत्रों में ऐसी वस्तुओं की बिक्री की अनुमति के बाद, लॉकडाउन के कारण पिछले साल की तुलना में कम थी। उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि लोग अन्य सामानों के बीच परिधान, स्मार्टफोन और सौंदर्य उत्पाद खरीदने के आदेश दे रहे थे, लेकिन इस क्षेत्र को गोदामों और डिलीवरी के लिए सीमित श्रमशक्ति की उपलब्धता की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है

अमेज़ॅन इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि इसके प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं ने उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, रसोई और घरेलू उपकरणों, स्मार्ट उपकरणों, लैपटॉप, फोन के सामान, परिधान और अन्य श्रेणियों के ऑर्डर देखे हैं। प्रवक्ता ने कहा, "सरकार ने ईकॉमर्स कंपनियों को उत्पादों का व्यापक चयन करने की अनुमति देने के साथ, हम ग्राहकों की प्रतिक्रिया से विनम्र हैं और प्राथमिकता वाले उत्पादों की मांग को पूरा करने के लिए कमर कस ली है। प्रवक्ता ने कहा कि ग्राहक बड़े उपकरणों की तलाश कर रहे हैं, विशेष रूप से गर्मियों में आवश्यक कूलर और एसी, कपड़े, किराना, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, सौंदर्य और खेल।प्रवक्ता ने कहा कि लैपटॉप और किताबें, हेडफोन और कंप्यूटर एक्सेसरीज़ जैसे होम और ऑनलाइन स्कूलिंग एनाबलर्स से भी ग्राहकों को रुचि मिलती है। स्नैपडील ने कहा कि उसने 100 प्रतिशत पिन कोड के लिए सेवा को बहाल कर दिया था जो कि COVID-19 से जुड़े प्रतिबंधों को बाधित करने से पहले सेवारत था। मंगलवार की सुबह प्रभावी, कंपनी ने सभी क्षेत्रों में वितरण के लिए स्विच किया है, जिसमें शामिल हैं, जो केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार ई-कॉमर्स डिलीवरी के लिए दुर्गम बने हुए हैं। लॉजिस्टिक प्लानिंग में मदद करने के लिए, स्नैपडील ने Legistify को शामिल किया है, जो एक ऐसा मंच है जो ऐसे क्षेत्रों से रुझानों और सूक्ष्म विवरणों सहित लाल, नारंगी, हरे और रोकथाम क्षेत्रों में नवीनतम नियमों के लाइव ट्रैकर्स प्रदान करता है। “पैन-इंडिया ऑपरेशंस को पुनर्स्थापित करने वाला पहला प्लेटफॉर्म होने के अलावा, यह एकमात्र प्लेटफॉर्म है जो ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) विकल्प प्रदान कर रहा है। "यह विकल्प सभी 26000 पिन कोडों में उपलब्ध है - हरे, नारंगी और लाल क्षेत्रों में," कंपनी ने कहा। महामारियों ने महामारी के बीच संपर्क रहित वितरण सुनिश्चित करने के लिए केवल पूर्व-भुगतान के आदेशों को प्रतिबंधित किया है। स्नैपडील ने कहा कि कई दुकानदारों के पास या तो डिजिटल भुगतान के विकल्प नहीं हैं या वे उनका उपयोग करने में सहज नहीं हैं। "इन उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन खरीदना आसान बनाने के लिए, स्नैपडील ने कैश ऑन डिलीवरी (सीओडी) की उपलब्धता जारी रखी है और गैर-मेट्रो उपयोगकर्ताओं का एक बड़ा हिस्सा इस विकल्प का बड़े पैमाने पर उपयोग कर रहा है। एहतियात के तौर पर, खरीदारों को प्रोत्साहित किया जाता है। वितरण प्रक्रिया के दौरान और इससे पहले भी कभी भी डिजिटल भुगतान का उपयोग करके उनके आदेशों का भुगतान करने के लिए। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार