सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

International Yoga Day 2024 : क्यों मनाया जाता है योग, जानिए इस दिन का महत्व

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनियाभर में मनाया जाता है.

Deepika Gupta
  • Jun 21 2024 11:17AM

हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनियाभर में मनाया जाता है. बताया जा रहा कि योग हमारे भारत की पहचान है. जो कई सदियों से भारत में किया जाता है. दरअसल, भारत की पहल के बाद योग को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिला और इसे पूरी दुनिया ने अपनाया.

जानकारी के लिए बता दें कि साल 2014  में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई, पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की बैठक में अंतरराष्ट्रीय  योग दिवस मनाएं जाने की मांग रखी, जिससे स्वीकार किया गया और 21 जून साल 2015 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया. बता दें कि जिसके बाद से हर साल 21 जून योग दिवस के रुप में मनाया जाता है.

10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है

बता दें कि इस साल 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया है. केवल भारत में नहीं पूरी दुनिया में इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने का उद्देश्य ये है पूरी दुनिया में लोगों को योग के प्रति जागरुक किया जाए, ताकि सब फिट रहें और तंदरुस्त रहें.

नियमित योग करने से आप रहते है फिट 

वहीं, नियमित योग करने से आप फिट रहते है. आपको नई ऊर्जा का एहसास होता है. योग से कई बिमारियों को दूर किया जाता सकता है. योग को करने से आप मानसिक और शारीरिक रुप से भी फिट रहते हैं. बता दें कि योग करने से आपका पाचन तंत्र भी तंदरुस्त रहता है, इससे आपकी त्वचा आपके आंतरिक अंग सब स्वास्थ्य रहते हैं. वहीं, इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत पर वन वर्ल्ड, वन हेल्थ रखी गई है. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार