सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की, कहा- शांत करने और तनाव कम करने का समय है

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक अनुस्मारक जारी किया कि इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बल के उपयोग से जुड़े प्रतिशोध के कृत्य अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वर्जित हैं।

Ankur Pratap
  • Apr 15 2024 7:56PM
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक अनुस्मारक जारी किया कि इजरायल पर ईरान के हमले के बाद बल के उपयोग से जुड़े प्रतिशोध के कृत्य अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वर्जित हैं। जबकि, अमेरिका ने सुरक्षा परिषद को चेतावनी दी कि वह तेहरान को संयुक्त राष्ट्र में जवाबदेह ठहराने के लिए कार्य करेगा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में बोलते हुए एंटोनियो गुटेरेस ने सदस्य देशों से कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर किसी भी राज्य की क्षेत्रीय अखंडता या राजनीतिक स्वतंत्रता के विरुद्ध बल के उपयोग पर रोक लगाता है क्योंकि उन्होंने इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा की और आगे बढ़ने के विरुद्ध चेतावनी दी।

अब तनाव को कम करने का समय है 

ईरान ने शनिवार को इजरायली क्षेत्र पर अपने पहले सीधे हमले में विस्फोटक ड्रोनों का झुंड लॉन्च किया और मिसाइलें दागीं, जिससे बड़े तनाव का खतरा पैदा हो गया। यह हमला एक अप्रैल को सीरिया में ईरान के दूतावास परिसर पर एक संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब में था, जिसमें शीर्ष रिवोल्यूशनरी गार्ड के कमांडर मारे गए थे और गाजा में युद्ध के कारण इजरायल और ईरान के क्षेत्रीय सहयोगियों के बीच महीनों तक झड़प हुई थी। गुटेरेस ने बैठक में कहा कि मध्य पूर्व कगार पर है। क्षेत्र के लोग विनाशकारी पूर्ण पैमाने पर संघर्ष के वास्तविक खतरे का सामना कर रहे हैं। अब तनाव को कम करने का समय है।

ईरान के कार्यों को अनुत्तरित न जाने दे 

संयुक्त राष्ट्र में उप अमेरिकी राजदूत रॉबर्ट वुड ने 15 सदस्यीय निकाय से ईरान के हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करने का आह्वान किया, क्योंकि उन्होंने कहा कि सुरक्षा परिषद का दायित्व है कि वह ईरान के कार्यों को अनुत्तरित न जाने दे। आने वाले दिनों में, और अन्य सदस्य देशों के परामर्श से, संयुक्त राज्य अमेरिका यहां संयुक्त राष्ट्र में ईरान को जवाबदेह बनाने के लिए अतिरिक्त उपायों का पता लगाएगा। उन्होंने यह निर्दिष्ट किए बिना कहा कि अमेरिका क्या कार्रवाई करेगा?

ईरान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा 

उन्होंने कहा कि मैं स्पष्ट कर दूं कि यदि ईरान या उसके प्रतिनिधि संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई करते हैं या इजरायल के खिलाफ आगे कार्रवाई करते हैं, तो ईरान को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। उन्होंने कहा कि अमेरिका ने गुटेरेस की टिप्पणियों पर ध्यान दिया है और वाशिंगटन की कार्रवाई रक्षात्मक रही है। तेहरान, जिसने एक अप्रैल को दमिश्क वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के लिए प्रतिशोध की कसम खाई थी, जिसमें उसके 7 अधिकारी मारे गए थे, ने कहा कि उसकी हड़ताल इजरायली अपराधों की सजा थी। इजरायल ने वाणिज्य दूतावास पर हमले की जिम्मेदारी की न तो पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार