सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

संदेशखाली में मानवाधिकारों का हुआ उल्लंघन, लोगों को डरा-धमका कर रखा गया : NHRC

संदेशखाली में हुई हिंसा के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की रिपोर्ट सामने आ चुकी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि संदेशखाली में लापरवाही के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ।

Ankur Pratap
  • Apr 13 2024 7:21PM
संदेशखाली में हुई हिंसा के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की रिपोर्ट सामने आ चुकी है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि संदेशखाली में लापरवाही के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ। NHRC के रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित ग्रामीणों को हमले, धमकी और यौन शोषण का सामना करना पड़ा। साथ ही, स्थानीय लोगों को डरा-धमकाकर रखा गया। जिस वजह से उन्हें राज्य छोड़कर बाहर जाने पर मजबूर होना पड़ा। NHRC द्वारा यह रिपोर्ट पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव और डीजीपी को भेज दिया गया है।

लापरवाही के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ 

NHRC ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि डर के कारण संदेशखाली के पीड़ित लोग अपनी शिकायत व्यक्त नहीं कर पाए। आयोग द्वारा एक बयान में कहा गया है कि पैनल द्वारा कई सिफारिशें की गई हैं और पश्चिम बंगाल सरकार से 8 हफ्ते के अंदर कार्रवाई रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि संदेशखाली में अत्याचार के कई मामले सामने आए हैं, इससे पता चलता है कि सरकार द्वारा लापरवाही के कारण मानवाधिकारों का उल्लंघन हुआ।

रिपोर्ट में क्या कहा गया है

NHRC की रिपोर्ट में कहा गया है कि लगातार हुए अत्याचारों के कारण पीड़ित डरे हुए थे। इसलिए, वे कुछ कह नहीं पाए और ना ही न्याय मांग पाए। आगे बताया गया है कि पीड़ितों को भय के माहौल से बाहर निकालने के लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने की तत्काल आवश्यकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया था 

सनद रहे कि 21 फरवरी को, NHRC ने संदेशखाली को लेकर तमाम मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वत: संज्ञान लिया था। जिसके बाद आयोग द्वारा इस मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी गई थी। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए आयोग द्वारा मौके पर जांच के लिए एक टीम को तैनात किया गया था। टीम ने संदेशखाली में पुलिस और प्रशासन से भी बात-चीत की। एनएचआरसी द्वारा यौन अपराधों के पीड़ितों को परामर्श देना, जमीन के असली हकदारों को भूमि की वापसी और केंद्रीय एजेंसियों द्वारा निष्पक्ष जांच की सिफारिशें की गई हैं। 

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार