सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत-नेपाल के बीच जल्द शुरू होगी डिजिटल भुगतान सेवा, कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट

भारत के सहयोग से अब नेपाल ने भी डिजिटल लेनदेन की दुनिया में कदम रखने का फैसाल लिया है.

Deepika Gupta
  • Mar 3 2024 1:54PM

भारत के सहयोग से अब नेपाल ने भी डिजिटल लेनदेन की दुनिया में कदम रखने का फैसाल लिया है. दोनों देशों के लोग अब डिजिटिल पेमेंट प्लेटफॉर्म पर क्यूआर कोड स्कैन कर लेनदेन कर सकेंगे. इसकी शुरुआत सिटिजन बैंक इंटरनेशनल और ज्योति विकास बैंक से हुई है.   

बता दें कि भारत में नेपाल के राजदूत शंकर शर्मा ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए दिशानिर्देशों की सराहना की, जो भारत और नेपाल के लोगों के बीच कई वित्तीय सेवाओं की अनुमति देते हैं. 

शंकर प्रसाद शर्मा ने नए निर्देशों की सराहना   

वहीं राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने भारतीय रिजर्व बैंक के नए निर्देशों की सराहना करते हुए कहा कि नए निर्देशों से भारत-नेपाल के बीच डिजिटल वित्तीय सेवाओं का विस्तार होगा. बता दें कि नए निर्देशों के तहत अब नेपाल के नागरिक प्रति डिजिटल लेनदेन के जरिये 2 लाख रुपये भारत से नेपाल भेज सकते हैं. इसके अलावा वॉक-इन ग्राहक प्रति लेनदेन 50,000 रुपये भेज सकते हैं.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि नेपाल में यूपीआई (UPI) की सुविधा के लिए यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस-नेपाल क्लियरिंग हाउस लिमिटेड का जल्द उद्घाटन किया जाएगा. वहीं आरबीआई के नए निर्देशों के मुताबिक, नेपाल के लोग प्रति दिन 2 लाख रुपये की ट्रांसक्शन कर सकते है.

 जल्द शुरू होगी डिजिटल भुगतान सेवा

इसके अलावा भारत से ग्राहक साल में 12 बार व्यक्तिगत रूप से उपस्थिति होकर 50 हजार रुपये की राशि नेपाल भेज सकते हैं. बताया जा रहा है कि जून 2023 में, एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) और नेपाल क्लियरिंग हाउस लिमिटेड (एनसीएचएल) ने भारत के यूपीआई और नेशनल पेमेंट्स इंटरफेस को एकीकृत करके दोनों देशों के बीच सीमा पार डिजिटल भुगतान की सुविधा शुरू करने का एलान किया. इसे नेपाल में एनपीआई (NPI) नाम दिया जाएगा. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार