सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

भारत के दुश्मन आजम चीमा की पाकिस्तान में मौत, मुंबई हमलों का था मास्टरमाइंड

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सीनियर कमांडर आजम चीमा की पाकिस्तान में मौत हो गई है.

Deepika Gupta
  • Mar 2 2024 3:00PM

मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और लश्कर-ए-तैयबा के सीनियर कमांडर आजम चीमा की पाकिस्तान में मौत हो गई है. 70 साल के आजम का दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई है.   

बता दें कि आजम चीमा 26/11 के आतंकी हमलों और जुलाई 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों के अलावा भारत में कई अन्य आतंकी हमलों के मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था. 

मुंबई आतंकी हमलों का मुख्य साजिशकर्ता था आजम चीमा

जानकारी के मुताबिक आजम चीमा 2008 के मुंबई आतंकी हमलों का मुख्य साजिशकर्ता था और 2006 में मुंबई में हुए ट्रेन बम धमाकों का मास्टरमाइंड भी था. ट्रेन में हुए बम धमाकों में कम से कम 188 लोग मारे गए थे और 800 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर आई थी.

अंजाम चीमा आतंकियों को देता था ट्रेनिंग

बता दें कि 2008 के हमले में अंजाम चीमा ने ही सभी आतंकवादियों को ट्रेनिंग दी थी. वहीं इस हमले में 6 अमेरिकियों सहित कुल 166 लोगों की मौत हुई थी. जानकारी के मुताबिक अंजाम का अंतिम संस्कार फैसलाबाद के मलखानवाला में किया गया. 

26 नवंबर 2008 को 10 पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री रास्ते से दक्षिण मुंबई इलाके में दाखिल हुए और ताज महल पैलेस होटल समेत कई जगहों पर हमला किया था.

लश्कर कमांडर के रूप में भी काम करता था चीमा

अजाम चीमा पाकिस्तान के बहावलपुर में लश्कर कमांडर के रूप में काम करता था. उसे लश्कर के वरिष्ठ पदाधिकारी जकी-उर-रहमान लखवी के संचालन सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया था.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार