सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कांग्रेस-आप के बीच दिल्ली में सीट शेयरिंग के 3-4 वाले फॉर्मूले पर लग गई मुहर?

लोकसभा चुनाव नजदीक है अब पार्टियों की तैयारियां भी जोरो शोरो पर है इसी बीच खबर ये है की कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच दिल्ली में सीट शेयरिंग के 3-4 वाले फॉर्मूले पर मुहर लग सकती है.

Preeti Shrivastva
  • Feb 22 2024 4:33PM

लोकसभा चुनाव नजदीक है अब पार्टियों की तैयारियां भी जोरो शोरो पर है इसी बीच खबर ये है की कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच दिल्ली में सीट शेयरिंग के 3-4 वाले फॉर्मूले पर मुहर लग सकती है. अब आइए आंकड़ों से समझते हैं AAP-कांग्रेस में कौन कहां से चुनाव लड़ेगा और कौन ज्यादा मजबूत है इसके बारे में.

दरअसल आम आदमी पार्टी एक ओर जहां पंजाब में अपने दम पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है तो दूसरी ओर दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन का फॉर्मूला फाइनल हो गया है. हालांकि अभी इसका आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. 

जानकारों की माने तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने 4-3 का फॉर्मूला दिया है. यानी 4 सीट पर आम आदमी पार्टी और 3 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी. हालांकि कांग्रेस 4 सीटों की मांग कर रही है. बताया जा रहा है फॉर्मूला तो तय हो गया है, लेकिन कांग्रेस की एक सीट की मांग के चलते अभी ऐलान नहीं हो सका है.

अब इस फॉर्मूले को लेकर आप ने क्या तर्क दिया है एक बार इस पर भी चर्चा कर लेते हैं... दरअसल आप ने 4-3 के फॉर्मूले को लेकर जो तर्क दिया है, उसमें दावा किया गया है कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने किसी भी सीट पर जीत हासिल नहीं की है.

वहीं आप का एक ये तर्क भी है कि एमसीडी चुनावों में भी कांग्रेस का प्रदर्शन खराब रहा है. दिल्ली लोकसभा की सात सीटों पर इस वक्त बीजेपी का कब्जा है. 2019 के चुनावों में कांग्रेस और आप दोनों को ही जीत नहीं मिली थी. 

अब गौर करें 2019 के लोकसभा चुनावों के नतीजों पर तो बता दें..कांग्रेस को इस चुनाव में 23 फीसदी वोट मिले थे, जबकि आप के खाते में 18 फीसदी वोट शेयर आया था. हालांकि कांग्रेस इस चुनाव में 5 सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी बनी थी, जबकि आम आदमी पार्टी 2 सीटों पर दूसरे नंबर की पार्टी थी. अब इस फॉर्मूले के बीच कौन सी सीटों पर कांग्रेस-आप लड़ सकती हैं चुनाव इसको जानते हैं.... 

AAP जिन सीटों पर लड़ सकती है चुनाव 

1.नई दिल्ली
2. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली
3. वेस्ट दिल्ली
4. साउथ दिल्ली

कांग्रेस जिन तीन सीटों पर ठोंक सकती है ताल

1. पूर्वी दिल्ली
2. उत्तर पूर्वी दिल्ली
3. चांदनी चौक

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार