सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Rajasthan : एक बार फिर धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल ,ईसाई धर्म के लोग हिन्दू धर्म के लोगों को...

राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो साल बाद एक बार फिर धर्मपरिवर्तन का मामला सामने आया है. दरअसल राजस्थान के जिले भरतपुर में धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल हुआ है.

Divya Kumari
  • Feb 12 2024 11:45AM
राजस्थान की राजधानी जयपुर में दो साल बाद एक बार फिर धर्मपरिवर्तन का मामला सामने आया है. दरअसल राजस्थान के जिले भरतपुर में धर्म परिवर्तन को लेकर बवाल हुआ है. यह बवाल शहर के अटलबंद गेट थाना इलाके में हुआ है. बताया जा रहा है की ईसाई धर्म के लोग हिन्दू धर्म के लोगों का धर्म परिवर्तन करने का जोर जबरदस्ती कर रहे थे. प्राप्त जानकारी के अनुसार जैसे ही इसकी खबर  विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ता तक पहुंची तो इस दल के गुट तुरंत मौके पर पहुंचें. इस दौरान जमकर दोनो पक्षों में जमकर झड़प हुआ. 

बता दें मामला बढ़ते ही विहिप कार्यकर्ताओं के मोबाइल छीन लिए और तोड़ दिए गए. देखते ही देखते मामला मारपीट तक पहुंच गया. इससे वहां भगदड़ मच गई और लोग होटल छोड़कर फरार हो गए. बाद में सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर हालात संभाले. कार्यकर्ताओं का आरोप है कि ईसाई धर्म के लोगों द्वारा सत्संग के माध्यम से धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था. इनमें करीब 500 से अधिक महिला और युवतियां शामिल थी.

जानकारी के मुताबिक  20 लोग लिए गए हिरासत में लिया गया है जिसमें करीब 5 से 7 महिलाओं और युवतियों को भी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस उनसे लगातार पूछताछ रही है. जानकारी में सामने आया है कि आज करीब 20 स्थानों पर धर्म परिवर्तन का कार्य कराया जा रहा था. समय रहते इसकी सूचना विश्व हिंदू परिषद के लोगों को मिल गई. इस पर भरतपुर में उन्होंने होटल पहुंचकर पूरे मामले का भंडाफोड़ कर दिया. सत्संग में ईसा मसीह का गुणगान कर रही करीब 10 से अधिक युवतियां भागने में सफल हो गईं. हालांकि पुलिस ने उनका पीछा भी किया लेकिन वे खेतों में भाग कर फरार हो गई. 

पुलिस ने कहना- जांच जारी है

घटना के संबंध में प्रशासन को जानकारी दी गई. लाखन सिंह का कहना है की वहां पर पूरी प्रक्रियाएं धर्म परिवर्तन की चल रहीं थी. वहां मौजूद महिलाओं से बात की तो, उन्होंने बताया कि, हमसे ईसाई धर्म के लोगों ने संपर्क किया और उन्होंने सभा में आने के लिए पांच सौ रुपए प्रति महिला दिए थे. महिलाओं से कहा गया था कि, आप ईसाई धर्म अपनाने हम आपको बच्चों की शादी में और घर में सहायता किया करेंगे. इधर,पुलिस के मुताबिक अभी जांच चल रही है और यदि को दोषी पाया जाता है तो विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार