सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Nepal: जिहादी महासभा " इज्तमा " पर सरकार ने लगाया बैन... दिए 24 घंटे में टेंट खाली करने के निर्देश

नेपाल में होने वाली एक सामूहिक सभा " इज्तमा " पर नेपाल सरकार ने रोक लगा दी है।

pragyasikha vashishtha
  • Nov 20 2023 1:34PM
 नेपाल में होने वाली एक सामूहिक सभा  " इज्तमा "  पर नेपाल सरकार ने रोक लगा दी है।  बात दें कि नेपाल के  पूर्वी हिस्से में स्थित सुनसरी जिले के दुहबी और इटहरी में 21 -23 तक एक मजहबी कार्यक्रम " इज्तमा " के आयोजन पर नेपाल सरकार  ने  सम्प्रदायक संवेदनशीलता को देखते हुए रोक लगा दी है। 
 
जानकारी के अनुसार यह कार्यक्रम मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा आयोजित किया जा रहा था जिसमें कुछ ऐसे कट्टर मुस्लिम मौलाना आने वाले थे  जिनको भारत सहित कई देशों ने अपने यहां आने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।  जानकारी है कि इस सभा के आयोजन में 80 एकड़ जमीन पर टेंट लगाया गया था जिसमे 50 हजार से भी अधिक की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों को  बुलाया गया था।  

बता दें कि नेपाल के गृहमंत्री ने इस सभा के आयोजन को धार्मिक संवेदनशीलता के कारण रोक लगाने का फैसला किया है। इतना ही नहीं नेपाल सरकार ने इज्तमा के लिए लगाए गए टेंट और इसके लिए बाहर से आए लोगों को 24 घंटे के अंदर स्थान खाली करने का निर्देश दिया है। 
 
बता दें कि धार्मिक रूप से संवेदनशील रहे सुनसरी जिले में मुसलमानों के इतने बडे़ आयोजन से ना सिर्फ नेपाल में धार्मिक भावनाएं भड़कने की संभावना थी बल्कि भारतीय सीमा से जुड़े होने के कारण सुरक्षा के मद्देनजर भी इस पर रोक लगाई गई है। 

 जानकारी है कि नेपाल के जिलाधिकारियों ने सुरक्षा अधिकारीयों के साथ आयोजन स्थल का जायजा लिया और सभा के लिए लगाए गए टेंट को तत्काल हटाने का आदेश दिया।  इसके साथ-साथ दूसरे राज्यों से आ रहे लोगों को 24 घंटे के भीतर जिला छोड़ने का निर्देश भी दे दिया। 
 
गौरतलब है कि जिला प्रशासन को यह सूचना मिली थी कि इज्तमा के नाम पर कुछ ऐसे कट्टर मुस्लिम मौलाना आने वाले हैं जिनको भारत सहित कई देशों ने अपने यहां आने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार