सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Land Jihad : राजधानी दिल्ली के पब्लिक पार्क पर हुआ अवैध कब्जा...हाईकोर्ट ने लगाई MCD को फटकार

राजधानी दिल्ली में जामा मस्जिद के एक सार्वजानिक पार्क को अवैध रूप से कब्जाने का मामला सामने आया है।

pragyasikha vashishtha
  • Nov 18 2023 2:49PM

राजधानी दिल्ली में जामा मस्जिद के एक सार्वजनिक पार्क को अवैध रूप से कब्जाने का मामला सामने आया है।  बता दें कि मस्जिद ने पास के ही एक पब्लिक पार्क पर गैर कानूनी तरह से कब्जा कर लिया है जिसे लेकर हाईकोर्ट  ने सुनवाई करते हुए  MCD को फटकार लगाते हुए कहा है कि MCD अब तक क्यों पार्क को वापस नहीं ले पाई।

जानकरी है कि इस मामले में कोर्ट ने आगे कहा कि  " हम ऐसी सदी में नहीं रह रहे जहाँ कानून का शासन नहीं है फिर आखिर क्यों MCD ये अवैध कब्जा लेने में असमर्थ है।  "

सुनवाई के दौरान MCD ने हाईकोर्ट को बताया कि पब्लिक पार्क पर जामा मस्जिद की अथॉर्थी और शाही इमाम ने कब्जा कर रखा है। उन लोगों ने अवैध रूप से उसे अपने कब्जे में किया हुआ है और उस पर वे ताला भी लगा देते हैं।

एमसीडी की ओर से पेश वकील ने हाईकोर्ट को बताया कि वजूखाने के पास बने पार्क में वह लोग एमसीडी अधिकारियों को प्रवेश नहीं करने देते और दिल्ली वक्फ बोर्ड भी पार्क को अपनी संपत्ति बताता है।

जानकारी के अनुसार 
हाईकोर्ट ने सुनवाई के दौरान MCD को फटकार लगते हुए कहा “सार्वजनिक पार्कों पर कैसे भी कब्जा नहीं हो सकता…आप हमें 21वीं सदी में क्या बताने की कोशिश कर रहे हो? ये सब कैसे हो सकता है। हम हर दिन पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कह रहे हैं। हम साँस नहीं ले पा रहे हैं, और आप पार्कों पर कब्ज़ा खो रहे हैं?

आप इस पर कब्ज़ा नहीं खो सकते यदि आप पार्क के मालिक हैं, तो आप पार्क को दिल्ली के नागरिकों के लिए सार्वजनिक ट्रस्ट में रखते… ऐसा लगता है कि आपके अधिकारी किसी और दुनिया में रह रहे हैं… आप इस तरह सार्वजनिक पार्क का कब्जा नहीं खो सकते। हम ऐसे देश में नहीं रह रहे हैं, जहाँ कानून का शासन नहीं है…हम 21वीं सदी में रह रहे हैं।”

बता दें कि हाईकोर्ट ने MCD को कब्जा वापस लेने के लिए सुनियोजित कदम उठाने के लिए कहा है।  और यदि MCD को इसके लिए  पुलिस की जरूरत होगई तो उनकी सहायता भी प्रदान कि जाएगी।  

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार