सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मुरादाबाद रेल मंडल में आने वाले स्टेशनों पर अब रिजर्वेशन चार्ट लगे दिखाई नहीं देंगे।

मुरादाबाद रेल मंडल में आने वाले स्टेशनों पर अब रिजर्वेशन चार्ट लगे दिखाई नहीं देंगे।

Gaurav Mishra
  • Jul 23 2020 5:46PM
मुरादाबाद रेल मंडल में आने वाले स्टेशनों पर अब रिजर्वेशन चार्ट लगे दिखाई नहीं देंगे। रेल टिकिट के QR कोड स्कैन करते ही सामने आ जायेगा सीट नम्बर। इस पेपरलैस प्रणाली से कोरोना का खतरा कम होगा तो विभाग को सालाना 40 लाख की बचत होगी। पेपरलैस प्रणाली लागू करने वाला मुरादाबाद रेल मंडल उत्तर रेलवे का पहला मंडल बन गया है।

कोरोना संक्रमण से बचने और पेपरलैस प्रणाली को बढावा देने वाली मुरादाबाद रेल मण्डल के प्रबंधक की इस पहल से न केवल कागज की बचत होगी बल्कि विभाग को सालाना 40 लाख की बचत भी होगी।
यहीं नही उत्तर रेलवे में इस प्रणाली को लागू करने वाला मुरफाबाद मण्डल पहला मंडल बन गया है। अब इस प्रणाली में मोबाइल पर ही रेल टिकिट का QR कोड स्कैन होगा और  मोबाइल पर ही यात्री को ट्रेन की सीट व कोच नंबर उपलब्ध होगा।

मुरादाबाद रेल मण्डल के प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया की इस बदलाव से सालाना 40 लाख रुपए की भी बचत होगी। पेपरलेस कार्य प्रणाली लागू करने वाला मुरादाबाद मंडल उत्तर रेलवे का पहला मंडल बन गया है। मंडल में अभी तक ट्रेनों के चार्ट विभिन्न स्टेशनों पर 6 माह तक रिकॉर्ड कॉपी रखने का प्रावधान था, इससे बड़े पैमाने पर कागजों का इस्तेमाल होता था, पर अब नई प्रणाली से पेपर की बचत होगी। दरअसल क्रिस/IRCA ने मुरादाबाद मंडल में रिजरबेशन चार्टों  को ऑनलाइन रखने को स्पेशल आईडी प्रदान की है। अब रिजर्वेशन काउंटर से जारी कंफर्म टिकट का क्यूआर कोड मोबाइल पर स्कैन होगा, मोबाइल पर ही रेल यात्रियों का ट्रेन व सीट नंबर भी उपलब्ध होगा, टिकट चेकिंग को भी पेपरलेस और कांटेक्टलैस बनाने की तैयारी की गई है। इस पहल से यात्रियों को चेकिंग स्टाफ को टिकट दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार