सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

NEET 2020 Exam Guidelines: देशभर में नीट परीक्षा कल, एक क्लास में बैठेंगे सिर्फ इतने छात्र

जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कल यानि 13 सितंबर (रविवार) को देशभर में नीट परीक्षाएं (NEET Exam) आयोजित करेगी.

Abhishek Lohia
  • Sep 12 2020 6:27PM

NEET Exam 2020: जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कल यानि 13 सितंबर (रविवार) को देशभर में नीट परीक्षाएं (NEET Exam) आयोजित करेगी. शिक्षा मंत्रालय के मुताबिक़ कुल 15.97 लाख छात्रों ने नीट परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. बता दें कि जेईई परीक्षा ऑनलाइन कराई गई थी, जबकि NEET की परीक्षा पेन और पेपर के ज़रिए कराई जा रही है. कोरोनावायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा को आयोजित करने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने परीक्षा केंद्र बढ़ा दिए हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन सही से हो सके. 

एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की संख्या को 2,546 से बढ़ाकर 3,843 कर दिए हैं. अब हर कमरे में 24 बच्चों की जगह अब सिर्फ़ 12 बच्चे बैठेंगे. परीक्षा केंद्रों में पहुंचने के लिए छात्रों को अलग अलग समय दिया गया है. परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्रों में सेनिटाइज (Sanitizer) और फेस मास्क (face Mask) भी दिया जाएगा. नीट परीक्षा को देखते हुए कई राज्य परीक्षार्थियों के लिए परिवहन की व्यवस्था भी कर रहे हैं. केवल अलक्षणी (Asymptotic) स्टॉफ़ और परीक्षार्थियों को ही परीक्षा हॉल में जाने की अनुमति होगी. लक्षण (Symptoms) वाले परीक्षार्थियों को पास के अस्पताल ले जाया जाएगा और ठीक होने के बाद उसकी परीक्षा कराई जाएगी.

नीट परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड पर जरूरी निर्देश बताए गए हैं, जिनका परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को पालन करना होगा. नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एग्जाम हॉल में कुछ ही चीजें ले जाने की इजाज़त होगी.

NEET Exam 2020: एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें
- परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों को नीट 2020 एडमिट कार्ड ले जाना होगा और सेल्फ डिकलेरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना के मरीज़ के संपर्क में आए हैं.
- फोटोग्राफ ले जाना होगा (जो एप्लिकेशन फॉर्म में अपलोड किया हो).
- फोटो आईडी.
- उम्मीदवार अपने साथ हैंड सैनिटाइजर ले जा सकेंगे.

- एग्जाम हॉल में उम्मीदवारों को अपने लिए सिर्फ ट्रांसपेरेंट पानी की बोतल लाने की इज़ाजत होगी.

- मास्क और ग्लव्ज पहनान सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा. 

NEET 2020 Exam: इन दिशा-निर्देशों का रखें ध्यान

- कोरोनावायरस की वजह से परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग और सैनिटाइजेशन में अधिक समय लग सकता है. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा शुरू होने से कम से कम 1 घंटा पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाएं. 

- परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों को पहचान प्रमाण पत्र के साथ अपना नीट 2020 एडमिट कार्ड दिखाना होगा.

- परीक्षा केंद्रों के अंदर कोई अन्य सामान ले जाने की अनुमति नहीं होगी. 

- उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा. 

- परीक्षा पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड और ओएमआर शीट इनविजिलिटेर को सौंपनी होगी और केवल टेस्ट बुकलेट अपने साथ ले जाना होगा.

 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार