सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

डिकॉक की धमाकेदार पारी से मुंबई टॉप पर, KKR को 8 विकेट से हराया

आईपीएल के 13वें सीजन का 32वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) ने धमाकेदार अंदाज में जीता.

Abhishek Lohia
  • Oct 17 2020 12:50AM

आईपीएल के 13वें सीजन का 32वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (MI) ने धमाकेदार अंदाज में जीता. शुक्रवार रात अबु धाबी में मुंबई ने नए कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) टीम को 8 विकेट से मात दी. मुंबई ने 16.5 ओवरों में 149/2 रन बनाकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. मुंबई की जीत में विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक का अहम योगदान रहा उन्होंने नाबाद 78 रनों (44 गेंदों पर) की पारी खेली. 

इसके साथ ही मुंबई ने लगातार पांचवीं जीत हासिल की. उसने कोलकाता के खिलाफ इस सीजन का दूसरा मुकाबला भी जीत लिया. मुंबई का यह 8वां मैच था और वह कुल छह जीत के साथ 12 अंक हासिल कर बेहतर नेट रन रेट के आधार पर अंक तालिका में शीर्ष पर है. दिल्ली कैपिटल्स अब दूसरे स्थान पर खिसक गई. कोलकाता नाइट राइडर्स का भी यह 8वां  मैच था और यह उसकी चौथी हार रही. वह चौथे स्थान पर बरकरार है.

149 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई को रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने बेहतरीन शुरुआत दी. दोनों ने 10.3 ओवरों में 94 रन जोड़े. रोहित ने 35 रन बनाए. उनका विकेट शिवम मावी को मिला. इसके बाद 111 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव (10) का विकेट गिरा, उन्हें वरुण चक्रवर्ती ने लौटाया. डिकॉक (नाबाद 78) और हार्दिक पंड्या (नाबाद 21 ) ने टीम को जीत तक पहुंचाया. 

रोहित-डिकॉक ने आक्रामक रुख अपनाया

लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित और डिकॉक ने पहली गेंद से ही आक्रामक रुख अपनाया. रोहित ने पारी की पहली गेंद पर ही क्रिस ग्रीन के खिलाफ चौका लगाकर कर खाता खोला. उन्होंने इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा के दूसरे ओवर में लगातार दो चौके लगाए. 

अब बारी डिकॉक की थी, जिन्होंने चौथे ओवर में कमिंस का स्वागत लगातार दो चौके से किया. उन्होंने पारी के सातवें ओवर में कृष्णा की गेंद पर पहला छक्का लगाया और फिर नौवें ओवर में रसेल के खिलाफ छक्के के साथ 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शर्मा ने भी इसके बाद वरुण चक्रवर्ती की गेंद पर गगनचुंबी छक्का लगाया. वह हालांकि 11वें ओवर में शिवम मावी की गेंद पर विकेट कीपर कार्तिक को कैच थाम बैठे. उन्होंने 36 गेंदों में पांच चौके और एक छक्का की मदद से 35 रन बनाए. लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव हालांकि इस पारी में कुछ खास नहीं कर सके और चक्रवर्ती की गेंद पर बोल्ड हो गए. 

आखिर में हार्दिक पंड्या ने तेजी से रन बटोरे

डिकॉक का साथ देने मैदान पर आए हार्दिक पंड्या ने कमिंस द्वारा किए गए 16वें ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया. हार्दिक ने 17वें ओवर में चौका लगाकर स्कोर बराबर करने के बाद पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर टीम का जीत दिला दी. हार्दिक 11 गेंदों में 21 रन बनाकर नाबाद रहे.

कोलकाता नाइट राइडर्स ने 148/5 रन बनाए थे

मुंबई इंडियंस की सधी गेंदबाजी के बाद पैट कमिंस (नाबाद 53) की अर्धशतकीय पारी और कप्तान इयोन मॉर्गन (नाबाद 39) के साथ छठे विकेट के लिए उनकी 87 रनों की अटूट साझेदारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने 148/5 रन बनाए.

कमिंस और मॉर्गन ने आखिरी दो ओवरों में 35 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. कमिंस ने 36 गेंदों की पारी में दो छक्के और पांच चौके लगाए, जबकि मोर्गन ने 29 गेंदों की पारी में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. मैच से कुछ घंटे पहले हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी पर ध्यान केंद्रित करने की बात कहते हुए केकेआर की कप्तान पद से हट गए. 

नए कप्तान मॉर्गन ने पहले बल्लेबाजी ली

कार्तिक की जगह इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान और आईपीएल में इस फ्रेंचाइजी में अब तक उपकप्तान की भूमिका निभा रहे मॉर्गन को कमान सौंपी गई है. मॉर्गन का टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला हालांकि सही साबित नहीं हुआ, टीम पारी की शुरुआत में रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी. 

मुंबई इंडियंस की कसी हुई गेंदबाजी का फायदा उन्हें तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल त्रिपाठी के विकेट से मिला. प्वाइंट पर क्षेत्ररक्षण कर रहे सूर्यकुमार यादव ने ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर राहुल त्रिपाठी का शानदार कैच लपका. त्रिपाठी ने 9 गेंदों मे 7 रन बनाए. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए नीतीश राणा (7 रन) भी कुछ खास नहीं कर सके और पांचवें ओवर में नाथन कुल्टर-नाइल की गेंद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक को कैच थमा बैठे.

फिर नहीं चला दिनेश कार्तिक का बल्ला

कप्तानी के बोझ से मुक्त हुए कार्तिक ने 7वें ओवर में क्रुणाल पंड्या की अंतिम गेंद पर चौका लगाया, लेकिन इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए राहुल चाहर ने पारी के आठवें ओवर की लगातार दो गेंदों पर शुभमन गिल और कार्तिक को पवेलियन की राह दिखाई. गिल का कैच कीरोन पोलार्ड ने पकड़ा, जबकि कार्तिक स्विप लगाने की कोशिश में बोल्ड हो गए. गिल ने 23 गेंदों में 21 रन बनाए, तो वहीं कार्तिक 8 गेंदों में सिर्फ चार रन का योगदान दे सके.

कप्तान मोर्गन का साथ देने क्रीज पर आए आंद्रे रसेल ने क्रुणाल पंड्या की गेंद पर छक्का लगाया, लेकिन बुमराह की बाउंसर पर उन्होंने विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा दिया. इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए पैट कमिंस ने कुल्टर-नाइल के ओवर में दो चौका और एक छक्का लगाकर रन गति तेज करने की कोशिश की.

कमिंस और मॉर्गन ने थोड़ी मजबूती दी 

पारी के इस 13वें ओवर में 16 रन बने. मॉर्गन हालांकि रन बनाने में जूझते दिखे और उन्होंने 17वें ओवर की पहली गेंद पर चौका लगा टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. कमिंस ने बोल्ट के 19वें ओवर में एक छक्का और एक चौका लगाने के बाद अंतिम ओवर में कुल्टर-नाइल की गेंद पर चौका लगाकर 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. मॉर्गन ने भी इस ओवर में दो छक्के लगाए. 

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार