सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Dhoni Retirement News LIVE Updates: इंटरनेशनल क्रिकेट से धोनी ने लिया संन्यास, आपने देश के लिए जो किया वह सभी के दिलों में रहेगा; Virat Kohli

धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए रिटायरमेंट का एलान किया. उन्होंने कहा कि अब उन्हें रिटायर मान लिया जाए. अपने फैंस की तरफ से मिले प्यार और सपोर्ट के लिए उन्होंने धन्यवाद किया.

Abhishek Lohia
  • Aug 15 2020 8:36PM

MS Dhoni Retirement: धोनी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए रिटायरमेंट का एलान किया. उन्होंने कहा कि अब उन्हें रिटायर मान लिया जाए. अपने फैंस की तरफ से मिले प्यार और सपोर्ट के लिए उन्होंने धन्यवाद किया. भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज शाम 7:29 बजे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का एलान कर दिया. भारतीय क्रिकेट के इतिहास में जिस एक खिलाड़ी का ज़िक्र अगर हमेशा सुनहरे अक्षरों में होगा वो कोई और नहीं बल्कि महेन्द्र सिंह धोनी ही होंगे. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है. धोनी ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए इसकी पुष्टि की, धोनी ने कैप्शन लिखकर कहा, “धन्यवाद, उस प्रेम और समर्थन के लिए. बहुत बहुत धन्यवाद. 1929 बजे से मुझे रिटायर समझें ”

भारतीय क्रिकेट का इतिहास जब भी लिखा जाएगा उसमें कई खिलाड़ियों का ज़िक्र होगा लेकिन जिस एक खिलाड़ी का ज़िक्र सुनहरे अक्षरों में होगा वो कोई और नहीं बल्कि महेन्द्र सिंह धोनी होगा. एमएस धोनी भारतीय क्रिकेट का एक ऐसा सुनहरा नाम जिसके बिना भारतीय क्रिकेट अधूरा है.

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तान, भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर, भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे विध्वंसक बल्लेबाज़, भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे शांत खिलाड़ी और भी क्या कुछ है जो यहां लिखा नहीं जा सकता है.

भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2007 का टी20 विश्वकप खिताब जिताना हो या फिर 2011 में दूसरा क्रिकेट विश्वकप जिताना. हर जगह हर मोर्चे पर एमएस धोनी खरे उतरे. सौरव गांगुली, अनिल कुंबले और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज़ों के हाथों से भारतीय क्रिकेट की मशाल को थामने वाले धोनी ने इसे एक ऐसी पहचान दिलाई कि अब भारत सिर्फ लड़ने नहीं बल्कि जीतने के लिए जाता है.

धोनी की टीम ने विश्व क्रिकेट में एक ऐसा वर्चस्व बनाया कि कि उसकी टीम को रिकी पोंटिंग की मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम जैसा माना जाने लगा. घर में ही नहीं विदेश में भी धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने नित नए शिखर छुए. मैदान पर धोनी की तेजी ने क्रिकेट को तेज कर दिया. डीआरएस का फैसला हो या फिर जिंदगी का, धोनी के हर फैसले को दुनिया ने सराहा है.

हार्दिक पांड्या ने ट्वीट करते हुए कहा कि यहां सिर्फ एक ही एमएस धोनी है. मेरे करियर में सबसे बड़ी प्रेरणा बनने के लिए मेरे दोस्त और बड़े भाई को धन्यवाद. नीली जर्सी में आपके साथ खेलना याद आएगा, लेकिन मुझे यकीन है कि आप हमेशा मेरे लिए रहेंगे और मुझे गाइड करते रहेंगे.

धोनी के रियाटरमेंट पर सचिन तेंदुलकर ने कहा कि क्रिकेट में आपका योगदान अपार है. 2011 के विश्व कप को एक साथ जीतना मेरे जीवन का सबसे अच्छा क्षण रहा. आपको और आपके परिवार को आपकी दूसरी पारी के लिए शुभकामनाएं.
 
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा, “हर क्रिकेटर को एक दिन अपने सफर का अंत करना होता है. लेकिन जब आप किसी को बेहद करीब से जानते हों और वह ये फैसला लेता है तो आप बहुत ज्यादा इमोशनल महसूस करते हैं. आपने देश के लिए जो किया है वो हमेशा हमारे दिलों में रहेगा.”
भारत के महानतम क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक महेंद्र सिंह धोनी को शुभकामनाएं. उन्होंने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है. शानदार इनिंग्स के लिए उन्हें धन्यवाद.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार