सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

मूडीज-फिच ने कई दिग्गज बैंकों-कंपनियों की रेटिंग घटाई

भारत की सॉवरेन रेटिंग घटाने के बाद मूडीज ने अब कुल 15 कंपनियों और 3 बैंकों की रेटिंग घटा दी. इनमें इंफोसिस, TCS जैसी दिग्गज कंपनियां और एसबीआई, एचडीएफसी बैंक जैसी दिग्गज संस्थाएं शामिल हैं.

Abhishek Lohia
  • Jun 3 2020 12:35PM

अंतरराष्ट्रीय रेटिंग एजेंसियों मूडीज (Moody's) और फिच रेटिंग्स ने मंगलवार को हंगामा बरपा दिया. भारत की सॉवरेन रेटिंग घटाने के बाद मूडीज ने अब कुल 15 कंपनियों और 3 बैंकों की रेटिंग घटा दी. इनमें इंफोसिस, TCS जैसी दिग्गज कंपनियां और एसबीआई, एचडीएफसी बैंक जैसी दिग्गज संस्थाएं शामिल हैं. दूसरी तरफ, फिच रेटिंग्स ने भी कई दिग्गज कॉरपोरेट की रेटिंग घटा दी है. फिच रेटिंग्स ने टाटा मोटर्स, फ्यूचर रिटेल, JSW स्टील लिमिटेड, टाटा स्टील, केयर्न इंडिया होल्डिंग की रेटिंग या तो घटा दी है या इनके लिए आउटलुक को निगेटिव रिवीजन कर दिया है.

इसको लेकर राजनीति भी गरमा गई है. सत्ता पक्ष के कई नेता अब रेटिंग एजेंसियों की की मंशा पर ही सवाल उठाने लगे हैं, तो सॉवरेन रेटिंग घटाने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी टिप्पणी की है.

गौरतलब है कि इसके पहले मूडीज ने सोमवार को कोरोना संकट के दौर में इकोनॉमी की खराब हालत को देखते हुए रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भारत की सॉवरेन रेटिंग को घटा दिया है. इससे भारत सरकार के लिए चुनौती बढ़ गई है, क्योंकि इससे देश के निवेश पर असर पड़ता है. पहले भारत की रेटिंग 'Baa2' थी, जिसे घटाकर 'Baa3' कर दिया गया है. यह निवेश के लिए लिहाज से सबसे कमजोर रेटिंग है. इसके नीचे बस जंक यानी 'कूड़ा' रेटिंग ही बचा है. मूडीज ने कहा कि भारत के सामने गंभीर आर्थिक सुस्ती का भारी खतरा है, जिसके कारण राजकोषीय लक्ष्य पर दबाव बढ़ रहा है.

मूडीज ने ओएनजीसी, एचपीसीएल, इंडिया लिमिटेड, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड, पेट्रोनेट LNG, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और इंफोसिस शामिल हैं. इन कंपनियों का आउटुलक निगेटिव है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की रेटिंग में बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन आउटलुक को स्टेबल से निगेटिव कर दिया गया है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक इनके अलावा मूडीज ने सात भारतीय इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनियों की रेटिंग भी घटाई है. इनमें एनटीपीसी, एनएचएआई, गेल, अडानी ग्रीन एनर्जी जैसी कंपनियां शामिल हैं.

इन दिग्गज बैंकों की भी घटाई रेटिंग

मूडीज ने मंगलवार को HDFC और SBI के लॉन्ग टर्म लोकल और फॉरन करंसी डिपॉजिट रेटिंग को Baa2 से घटाकर Baa3 कर दिया गया है. इसी तरह एग्जिम बैंक का लॉन्ग टर्म इश्युअर रेटिंग को भी Baa2 घटाकर Baa3 कर दिया गया है, हालांकि इसके आउटलुक को नेगेटिव कर दिया गया है.

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

कोरोना के कारण पीड़ित गरीब लोगो के लिए आर्थिक सहयोग

Donation
0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार