सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

CDS Bipin Rawat Demise : सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दूसरे देशो की भी आँखे नम कर गए CDS, रूस- US सहित इन देशो ने दी श्रद्धांजलि

सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है. वहीं, दुनिया के तमाम देशों ने भी इस घटना पर दुख व्यक्त किया है. पाकिस्तानी सेना की तरफ से भी प्रतिक्रिया आई है. रूस का कहना है कि उसने जनरल बिपिन रावत के रूप में एक सच्चा दोस्त खो दिया है.

Kartikey Hastinapuri
  • Dec 9 2021 8:52AM

CDS बिपिन रावत की हुई अकस्मात मृत्यु ने न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया भर में मौजूद उनके कई चाहने वालो की आँखे नम कर दी। बीते बुधवार को जब ये खबर आई कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत अब इस वास्तविक दुनिया को छोड़ कर यादो की उस दुनियां में चले गए है जहाँ से यादो के अलावा कुछ और नहीं आता, तो इस बात पर विशवास करना व्यक्तिगत रूप से ही बहुत मुश्किल बात थी। 

रावत साहब ने अपना पूरा जीवन देश की सेवा और सेना में न्योछावर कर दिया, इसीलिए उनके चाहने वाले न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व के अलग अलग कोने में मौजूद थे। अपने कूटनीतिक फैसलों के लिए जाने जाने वाले बिपिन रावत के विदेशी देशो से मैत्रीय संबंध इतने अच्छे थे कि तमाम देशो ने उनके देहांत पर दुःख जताया है।  

 US Embassy ने किया ट्वीट

वहीं, अमेरिकी दूतावास ने CDS रावत और दुर्घटना में जान गंवाने वाले अन्य लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने देश के पहले सीडीएस के रूप में भारतीय सेना में परिवर्तन के एक ऐतिहासिक दौर का नेतृत्व किया था. वह अमेरिकी सेना के साथ भारत के रक्षा सहयोग के एक बड़े विस्तार की देखरेख करने वाले संयुक्त राज्य अमेरिका के एक मजबूत दोस्त और भागीदार थे.

रूस और इजरायल की भी आई प्रतिक्रिया रूसी

राजदूत निकोले कुदाशेव ने भी जनरल रावत की मृत्यु पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने अपने महान देशभक्त और समर्पित हीरो को खो दिया है. अपने एक अन्य ट्वीट में कुदाशेव ने कहा कि रूस ने एक बहुत करीबी दोस्त खो दिया है, जिसने हमारी द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने में बड़ी भूमिका निभाई है.

इसी तरह, इजरायल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने रावत को इजरायली रक्षा बलों (IDF) और इजरायल के रक्षा प्रतिष्ठान का सच्चा साथी बताया. उन्होंने एक ट्वीट में कहा कि सीडीएस रावत ने दोनों देशों के बीच सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने में बहुत योगदान दिया था.

दुश्मन भी नहीं रोक सका अपने आंसू 

पाकिस्तान ने भी जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया है। पाकिस्तान के चेयरमेन ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमिटी (CJCSC) लेफ्टिनेंट जनरल नदीम राजा और चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल कमर जावेद बाजवा ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और हेलीकॉप्टर दुर्घटना में हुई दुखद मौतों पर शोक जताया है। पाकिस्तान सशस्त्र बलों के प्रवक्ता ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार