सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

MSD Retirement: महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से लिया संन्यास, IPL खेलते रहेंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक चार मिनट सात सेकंड का वीडियो भी पोस्ट किया है,

Abhishek Lohia
  • Aug 15 2020 8:32PM

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंस्टाग्राम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया है. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक चार मिनट सात सेकंड का वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें उनके क्रिकेट जीवनकाल की झलक नज़र आ रही है और बैकग्राउंड में एक गाना बज रहा है. अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में उन्होंने कहा कि मुझे अब रिटायर मान लिया जाए. उन्होंने सपोर्ट करने के लिए फैंस का शुक्रिया अदा किया.

 

 


धोनी ने लिखा, "आपके प्यार और समर्थन के लिए शुक्रिया. 7 बजकर 29 मिनट से मुझे रिटायर माना जाए." आपको बता दें महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के अब तक के सबसे सफल कप्तान रहे हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टी-20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी भारतीय टीम को जितवाई. धोनी टीम इंडिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिन्होंने आईसीसी की इन तीनों बड़ी ट्रॉफी पर कब्ज़ा जमाया है. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग में भी धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स टीम को सबसे कामयाब टीमों की फेहरिस्त तक पहुंचाया है.


महेंद्र सिंह धोनी ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान कर दिया हो, लेकिन वो आईपीएल में अपना जौहर दिखाते रहेंगे. इस बार आईपीएल यूएई में होने जा रहा है, जिसमें धोनी मैदान पर चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई करते दिखेंगे.


धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी-20 मैच खेले हैं. टेस्ट में धोनी ने 144 पारियों में 38.09 की एवरेज के साथ 4876 रन बनाए, जबकि वनडे की 297 पारियों में 50 से ज्यादा की औसत के साथ उन्होंने 10773 रन बनाए हैं. बात टी-20 की करें तो उन्होंने 85 पारियों में करीब 38 की औसत से 1617 रन बनाए हैं.


धोनी ने वनडे में 10 शतक और 73 अर्धशतक जड़े हैं. टेस्ट में उन्होंने 6 शतक और 33 पचासा अपने नाम किया है, जबकि टी-20 में करियर में दो अर्धशतक बनाए हैं.


2004 में किया था डेब्यू
गौरतलब है कि धोनी ने 23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ हुई वनडे सीरीज़ से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी. आखिरी बार धोनी 9 जुलाई 2009 को न्यू ज़ीलैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में हुए मुकाबले में मैदान पर दिखाई दिए थे.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार