सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

PM Ujjwala Yojana Jharkhand: मुफ्त गैस कनेक्शन लेने का आखिरी मौका

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY) का लाभ उठायें और अपनी आंख और सेहत दोनों को खराब होने से बचायें.

Abhishek Lohia
  • Sep 27 2020 8:44PM

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY: रांची : घरेलू रसोई गैस के कनेक्शन के अभाव में यदि आप आज भी स्टोव या चूल्हे पर खाना पकाने के लिए मजबूर हैं, तो 30 सितंबर से पहले कुछ कागजी कार्रवाई कर लें. आपको मुफ्त में गैस का कनेक्शन भी मिलेगा और रसोई गैस का सिलिंडर भी. झारखंड सरकार को दूसरा सिलिंडर भी फ्री में दे रही है. इसलिए जल्दी करें. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana-PMUY) का लाभ उठायें और अपनी आंख और सेहत दोनों को खराब होने से बचायें.

दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों तक स्वच्छ ईंधन पहुंचाने का एक अभियान शुरू किया. इसके तहत गरीबी रेखा की सीमा से नीचे रहने वाले लोगों यानी बीपीएल परिवारों को मुफ्त में घरेलू रसोई गैस का कनेक्शन देने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की. अब तक करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिल चुका है. झारखंड में लाखों लोग इसका लाभ ले चुके हैं. यदि आपने अब तक इस योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन नहीं लिया है, तो जल्दी कीजिए, क्योंकि 30 सितंबर के बाद आप कनेक्शन नहीं ले पायेंगे.

योजना की आखिरी तारीख अप्रैल, 2020 ही तय की गयी थी, लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण देश भर में लॉकडाउन लगा दिया गया और इस योजना की तारीख 30 सितंबर, 2020 तक बढ़ा दी गयी. यहां बताना प्रासंगिक होगा कि पेट्रोलिमय एवं प्राकृतक गैस मंत्रालय की ओर से चलायी जा रही यह योजना महिलाओं के लिए शुरू की गयी थी. इसके तहत गरीब परिवारों को मुफ्त में एलपीजी का कनेक्शन दिया जाता है. सिर्फ कुछ कागजी कार्रवाई करने के बाद आप भी इसका लाभ ले सकते हैं.

हम आपको बताते हैं कि फ्री में एलीपीजी कनेक्शन लेने के लिए आपको क्या-क्या करना है और कौन-कौन से कागज जमा करने हैं. बेहद आसान प्रक्रिया है उज्ज्वला योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की. उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है. आपको किसी कार्यालय के चक्कर भी नहीं काटने हैं. सरकार ने योजना का लाभ लेने वालों के लिए एक वेबसाइट बना रखी है. आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर आप रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जायें.

  • वेबसाइट खोलते ही होम पेज खुलेगा. आप डाउनलोड फॉर्म पर जाकर क्लिक करें.

  • डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक करते ही आपके सामने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फॉर्म आ जायेगा.

  • इसे आपको भरना होगा. इसमें अपना नाम, ई-मेल आइडी, फोन नंबर, एक कैप्चा भरना होगा. इसके बाद आपको ओटीपी जेनरेट करने के लिए बनाये गये बटन पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर लें.

  • इस फॉर्म को अपने नजीदीकी एलपीजी एजेंसी के पास जमा करवा दें.

  • इसके साथ आपको कुछ डॉक्युमेंट भी देने होंगे. मसलन, आधार कार्ड, स्थानीय पता का प्रमाण पत्र, आपकी तस्वीर आदि.

  • डॉक्युमेंट वेरिफाई होने के बाद आपको एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि अब तक देश के 715 जिलों के 8 करोड़ 3 लाख 39 हजार 993 महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिल चुका है. ये आंकड़े 7 सितंबर, 2019 तक के हैं.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार