सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जानिये आधार से पैन कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख

सरकार ने कुछ समय पहले ही आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख निर्धारित कर दिया था. ऐसे में जिन लोगों ने पैन कार्ड को आधार से लिंक (Pan Aadhaar link) नहीं किया है, उन्हें ये काम जल्द से जल्द निपटना होगा, क्योंकि अब इसके लिए कम ही दिन बचे हैं.

Sudarshan News
  • Mar 12 2021 11:28PM

आधार से लिंक नहीं कराने पर पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाता है और आयकर विभाग के मुताबिक 31 मार्च 2021 के बाद कोई निष्क्रिय पैन का इस्तेमाल करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 272B के तहत 10000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है. विभाग पहले ही अपने एक नोटिफिकेशन में कह चुका है कि टैक्सपेयर्स अगर 31 मार्च तक पैन और आधार कार्ड को लिंक नहीं करवाते तो उनका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा. एक बार अगर आपका पैन कार्ड बंद हो गया तो फिर से दोबारा एक्टिवेट कराने के लिए आपको भारी जुर्माना भरना पड़ेगा.

कैसे चेक करें आधार कार्ड लिंक है या नहीं?

सबसे पहले ये जांच लें कि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक है या नहीं. अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो आप इसे जल्द से जल्द लिंक कर लें. आप इनकम टैक्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर यह जांच कर सकते हैं या फिर इस लिंक पर क्लिक करके सीधे उस पेज पर जा सकते हैं, जहां आपको पैन-आधार लिंक के बारे में जानना है. इसके बाद आपको पैन और आधार नंबर डालना होगा. इसके बाद आपको नए टैब में इसकी जानकारी मिल जाएगी.

 

Pan Aadhar Link

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया

  •  आयकर विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in खोलें.
  • यहां आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें.
  • फिर नीचे बॉक्स में अपना पैन नंबर, आधार नंबर, अपना नाम दर्ज करें.
  • कैप्चा कोड को ध्यान से देखें और बॉक्स में भरें.
  • सारे बॉक्स भरने के बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें.

आपका पैन कार्ड आपके आधार नंबर से लिंक हो जाएगा. ध्यान रहे पैन या आधार नंबर दर्ज करते समय कोई गलती न करें. इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर में भी पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया जा सकता है. पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ ऑरिजिनल भी दिखाना पड़ता है और वहां कुछ शुल्क भी लगता है. हालांकि ऊपर बताई गई ऑनलाइन प्रक्रिया भी बहुत आसान है.

आप मैसेज के जरिए भी लिंक कर सकते हैं. इसके लिए कैपिटल लेटर में टाइप करें UIDPN और इसके बाद स्पेस देकर अपना 12 डिजिट का आधार नंबर और फिर स्पेस देकर 10 अंकों का पैन नंबर टाइप करें. इस SMS को 567678 या 56161 पर भेज दें.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार