सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

चीन के साथ झड़प में घायल चार भारतीय सैनिकों की स्थिति गंभीर, इलाज जारी

सरकारी सूत्रों ने कहा कि गंभीर रूप से घायल जवानों की संख्या दोहरे अंकों में है. हालांकि, भारतीय सेना ने संख्या पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि कई जवान घायल हैं. बता दें कि चीनी सेना द्वारा भारतीय सेना के जवानों पर सोमवार रात हमला हुआ और यह लगभग छह से सात घंटे तक जारी रहा.

Abhishek Lohia
  • Jun 17 2020 1:33PM
पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं इस हमल जानलेवा हमले में भारतीय सेना के कई जवान 'गंभीर रूप से घायल' हुए हैं और उनका इलाज चल रहा है. बुधवार को सरकारी सूत्रों ने कहा कि इसे चीनी सैनिकों द्वारा किए गए सबसे घातक हमले में से एक के रूप में देखा जा रहा है, इससे 'हताहतों की संख्या' अभी और बढ़ सकती है.

सरकारी सूत्रों ने कहा कि गंभीर रूप से घायल जवानों की संख्या दोहरे अंकों में है. हालांकि, भारतीय सेना ने संख्या पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि कई जवान घायल हैं. बता दें कि चीनी सेना द्वारा भारतीय सेना के जवानों पर सोमवार रात हमला हुआ और यह लगभग छह से सात घंटे तक जारी रहा.

भारत और चीन के बीच सैन्य स्तर की बातचीत को रोक दिया गया है. रक्षा मंत्री ने नियंत्रण रेखा पर हालात की समीक्षा की है. साथ सेना का एलएसी पर निगरानी बढ़ाने के निर्देश दिए गए है. सूत्रों के मुताबिक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना प्रमुखों (सेना, नौसेना और वायु सेना) और चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के साथ बैठक की है. उन्होंने मौजूदा स्थिति पर भी विदेश मंत्री एस. जयशंकर से भी बात की है.

सरकारी सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को लद्दाख क्षेत्र के गलवान घाटी में हुए हमले के स्थल से भारतीय हेलीकॉप्टरों ने शवों और घायल जवानों को लाने के लिए करीब 16 बार उड़ान भरी. भारतीय सेना के 4 जवानों के शव बुधवार सुबह गलवान से लेह के लिए रवाना किए गए. मंगलवार को, भारतीय सेना ने कहा कि अधिकारियों समेत 20 जवान इस हिंसक झड़प में शहीद हुए थे. बल ने यह भी कहा कि हमला क्रूर था और इसमें लगी चोटें गंभीर थीं. भारतीय सेना ने मंगलवार देर रात एक बयान जारी कर कहा, "17 भारतीय सैनिक, जो गतिरोध वाले स्थान पर ड्यूटी में थे वे गंभीर रूप से घायल हो गए थे. वे ऊंचाई वाले इलाकों में शून्य से नीचे वाले तापमान में थे. गंभीर चोटों के कारण उन्होंने दम तोड़ दिया. जिससे कुल हताहतों की संख्या 20 तक पहुंच गई."

सेना ने आगे कहा कि भारतीय और चीनी सैनिक गलवान क्षेत्र से हट गए हैं जहां वे 15 जून और 16 जून, 2020 की रात को भिड़ गए थे. सेना ने कहा कि भारतीय सेना राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है.

गौरतलब है कि पीएलए के सैनिकों ने सोमवार रात गश्त के दौरान भारतीय सेना के जवानों के एक छोटे समूह पर हमला किया था जिससे भारतीय कमांडिंग अधिकारी सहित तीन जवान शहीद हो गए थे. फिर दोनों पक्षों से हिंसक झड़प में तीव्रता बढ़ गई और यह देर रात तक जारी रही. लड़ाई के दौरान कई भारतीय सैनिक लापता हो गए. मंगलवार अल सुबह भारतीय और चीनी शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने हालात को ठीक करने के लिए बैठक की.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार