सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

Free CIBIL Checker: मुफ्त में अपना स‍िबिल स्‍कोर कैसे चेक करें?

सिबिल स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है. सिबिल स्‍कोर 900 के जितना करीब होगा, ग्राहक को कर्ज या क्रेडिट कार्ड मिलने की उम्‍मीद उतनी ज्‍यादा बढ़ जाती है. सिबिल देश में चार क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक है.

Abhishek Lohia
  • Aug 20 2020 8:08PM

बैंक आपका लोन मंजूर करेगा या नहीं, इसे तय करने में सिबिल स्‍कोर की बड़ी भूमिका होती है. सिबिल स्‍कोर 3 अंकों का होता है. यह ग्राहक की क्रेडिट हिस्‍ट्री के बारे में बताता है. इसे किसी व्‍यक्ति की क्रेडिट प्रोफाइल का आईना कह सकते हैं. किसी व्‍यक्ति ने अपने कर्ज की अदायगी कैसे की है या तमाम तरह के बिलों का रिपेमेंट करने में उसका रवैया कैसा रहा है, इन्‍हीं बातों से क्रेडिट स्‍कोर तैयार होता है.

सिबिल स्‍कोर की रेंज 300 से 900 के बीच होती है. सिबिल स्‍कोर 900 के जितना करीब होगा, ग्राहक को कर्ज या क्रेडिट कार्ड मिलने की उम्‍मीद उतनी ज्‍यादा बढ़ जाती है. सिबिल देश में चार क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक है.

सिबिल की वेबसाइट के अलावा आप बैंकिंग सर्विसेज एग्रीगेटरों की वेबसाइट पर भी क्रेडिट स्‍कोर को चेक कर सकते हैं. सिबिल की वेबसाइट पर अपना क्रेडिट स्‍कोर चेक करने की मुफ्त सुविधा मिलती है. सब्‍सक्र‍िप्‍शन प्‍लान लेकर भी आप इसे चेक कर सकते हैं. फ्री सब्‍सक्रिप्‍शन से आप साल में एक बार अपनी मौजूदा सिबिल रिपोर्ट चेक कर सकते हैं. सिबिल पेड प्‍लान की भी पेशकश करती है. इसमें आपको कई अतिरिक्‍त फीचर मिलते हैं जो चुने गए प्‍लान पर निर्भर करता है.

सिबिल क्रेडिट स्‍कोर मुफ्त कैसे चेक करें?
यहां हम बता रहे हैं कि सिबिल की वेबसाइट पर अपने क्रेडिट स्‍कोर को मुफ्त कैसे चेक किया जा सकता है.

स्‍टेप 1: सिबिल की वेबसाइट में लॉग-इन करें
सिबिल की वेबसाइट https://www.cibil.com/ पर जाएं और पेज के दाहिनी ओर टॉप कार्नर में 'गेट योर सिबिल स्‍कोर' पर क्लिक करें.

स्‍टेप 2 : अकाउंट क्रिएट करें यहां आपको अपना ईमेल आईडी, नाम (इस अकाउंट के लिए यह आपका यूजरनेम होगा), पासवर्ड, आईडी प्रूफ (जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट नंबर, आधार), जन्‍मतिथि, पिन कोड और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इन डिटेल्‍स को भरने के बाद 'एक्‍सेप्‍ट एंड कंटीन्‍यू' पर क्लिक करें.

स्‍टेप 3 : अपनी पहचान को वेरिफाई करें अगला स्‍टेप अपनी पहचान को वेरिफाई करने का होता है. आपने जो मोबाइल नंबर दिया है, उस पर आपको एक वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा. ओटीपी दर्ज करें और 'कंटीन्‍यू' पर क्लिक करें.

स्‍टेप 4 : डैशबोर्ड पर जाएं आपके एनरोलमेंट की पुष्टि को दिखाते हुए आपको नई विंडो पर ले जाया जाएगा. इस बारे में आपको ई-मेल भी भेजा जाएगा. अपने क्रेडिट स्‍कोर को चेक करने के लिए 'गो टू डैशबोर्ड' पर क्लिक करें.

 स्‍टेप 5 : सिबिल स्‍कोर देखें

आपको माईस्‍कोर डॉट सिबिल डॉट कॉम पर ले जाया जाएगा. यहां आप फ्री अपना सिबिल स्‍कोर और सिबिल रिपोर्ट देख सकते हैं.

master6
एक बार अकाउंट बना लेने के बाद आप https://myscore.cibil.com/ पर 'मेंबर लॉग-इन' सेलेक्‍ट कर अपना सिबिल स्‍कोर देख सकते हैं. लॉग-इन करने के लिए आपको अपना ई-मेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा. अगर आपको उसी साल अपना सिबिल स्‍कोर दोबारा चाहिए तो सिबिल के पेड प्‍लान को सब्‍सक्राइब करना होगा.

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार