सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

जम्मू में 279 गांवों से गुजरेगा कटड़ा-दिल्ली हाईवे कठुआ में सर्वे शुरू, 6 लेन का हाईवे ग्रामीण इलाकों से होकर गुजरेगा

मौजूदा फोरलेन हाईवे से कटड़ा से दिल्ली तक अब 12 से 14 घंटे में सफर तय होता है, जबकि नया हाईवे बनने से सिर्फ छह घंटे ही लगेंगे।

Gaurav Mishra
  • Jul 17 2020 8:38PM

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी सिक्स लेन एक्सप्रेस हाईवे परियोजना के पहले चरण में सर्वे का काम शुरू हो गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण दिल्ली द्वारा कठुआ जिले में सर्वे शुरू किया गया है। सर्वे टीम कठुआ के उन दर्जनों गांवों में जाकर खाका तैयार कर रही है, जहां से होकर हाईवे गुजरेगा। जम्मू कश्मीर में सर्वे चल रहा है तो दिल्ली के पास तो काम भी शुरू हो गया है। जम्मू कश्मीर में सर्वे के बाद राजस्व विभाग भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। मौजूदा फोरलेन हाईवे से कटड़ा से दिल्ली तक अब 12 से 14 घंटे में सफर तय होता है, जबकि नया हाईवे बनने से सिर्फ छह घंटे ही लगेंगे।जिले में हाईवे प्राधिकरण का यह दूसरा नया और पहला छह लेन मार्ग अमृतसर से लखनपुर होते हुए गुजरने की बजाय किडियां गंडयाल से निकलेगी। 

सर्वे टीम ने बताया कि मौजूदा समय में मार्ग की अलाइनमेंट किडियां  गंडयाल से शुरू होकर भागथली, खोख्याल, शेरपुर, जखबड़, त्रियाड़ा, माईचक, वहां से फिर मौजूदा फोरलेन हाईवे के साथ से गुजरेगा। इसके बाद जतवाल में जाकर फिर हाईवे से अलग हो जाएगा। इसके बाद सांबा से फिर अलग होगा। ऐसे ही कई क्षेत्रों में मौजूदा फोरलेन के साथ-साथ और कई स्थानों पर अलग हो जाएगा।

इसका मुख्य मकसद लोगों के पक्के घरों को बचाना है। इसी के चलते इस नए मार्ग का ज्यादा रूट ग्रामीण क्षेत्रों से होगा।इसके बाद यह कठुआ जिले के ही नगरी, हीरानगर सहित 76 गांवों से होकर गुजरेगा। केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत हाईवे को ग्रामीणों के पक्के घरों को बचाते हुए खाली जमीन से होकर गुजारा जाएगा। इसका अधिकतर हिस्सा ग्रामीण इलाकों से गुजरेगा।

 

जम्मू में 279 गांवों से गुजरेगा

जम्मू जिले में 279 गांवों से नया सिक्स लेन मार्ग गुजरना है। कठुआ तहसील से 37 गांव, नगरी के 6, मढ़ीन के 13 और हीरानगर तहसील के 20 गांवों से होकर गुजरेगा। किडियां गंडयाल कठुआ से कटड़ा तक मार्ग की लंबाई कुल 157 किलोमीटर है। इसमें कठुआ में 43, सांबा में 25, जम्मू 72 और रियासी में 16 किलोमीटर तक होगा। मार्ग की चौड़ाई 90 मीटर रखी गई है, जिस पर रोड बनेगा। इसके अलावा अथारिटी साइडों में अलग जगह भी लेगी। इससे इन गांवों की आर्थिक स्थिति में बदलाव आएगा।

 

  

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

0 Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार