सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

कर्णम मल्लेश्वरी होंगी दिल्ली स्पोर्ट यूनिवर्सिटी की पहली कुलपति

सरकार ने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की पहली कुलपति के तौर पर कर्णम मल्लेश्वरी को नियुक्त किया है। इसकी घोषणा स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने एक ट्वीटर संदेश के जरिये की।

Sudarshan News
  • Jun 23 2021 8:52PM

दिल्ली सरकार के बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट में शामिल एक स्पोर्ट यूनिवर्सिटी को लेकर बड़ी घोषणा की गई है। सरकार ने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की पहली कुलपति के तौर पर कर्णम मल्लेश्वरी को नियुक्त किया है। इसकी घोषणा स्वयं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने एक ट्वीटर संदेश के जरिये की। 

मुख्यमंत्री ने लिखा है कि ‘दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी शुरू हो रही है। हमारा बहुत बड़ा सपना पूरा हुआ। मुझे यह कहते हुए बेहद गर्व है कि ओलंपिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी जी पहली कुलपति होंगी। आज उनके साथ मुलाकात हुई और विस्तार से चर्चा हुई।’

दिल्ली सरकार ने वर्ष 2021-22 के बजट में राष्ट्रीय राजधानी में वर्ष 2048 के ओलंपिक खेलों के आयोजन का विजन दिया है। सरकार ने उसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट भाषण में कहा था कि 1896 में एथेंस से शुरू होकर अबतक ओलंपिक की मशाल कभी दिल्ली नहीं आई। अगले 32वें ओलंपिक गेम्स टोक्यो में आयोजित होने हैं। इसके बाद के अगले तीन ओलंपिक खेलों के आयोजन के देश तय हो चुके हैं।

कर्णम मल्लेश्वरी ने साल 2000 में सिडनी ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग में कांस्य पदक जीता था। उनका यह रिकॉर्ड आज तक कायम है। क्योंकि कोई भी महिला वेटलिफ्टर अब तक ओलंपिक में पदक नहीं जीत पाई है। तब इस वेटलिफ्टर ने 110 और क्लीन एंड जर्क कैटेगरी में 130 किलो वजन उठाया था। 

मल्लेश्वरी को 1994 में अर्जुन पुरस्कार और सिडनी ओलंपिक से एक साल पहले देश का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार खेल रत्न से सम्मानित किया गया था।

उल्लेखनीय है कि कर्णम मल्लेश्वरी को इसी साल पद्मश्री भी दिया गया है। फिलहाल वे फूड कॉरपोरेशन में ऑफ इंडिया में चीफ जनरल मैनेजर हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

संबंधि‍त ख़बरें

ताजा समाचार