सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

सुप्रिया जाटव ने US ओपन कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड जीत रचा इतिहास... ऐसा करने वाली बनी देश की पहली महिला, बाबा साहब को मानती है आदर्श

मध्य प्रदेश की इस बेटी ने यूएस ओपन टूर्नामेंट गोल्ड जीतकर सुप्रिया ने पूरे देश का नाम रोशन किया है। बता दें कि कराटे चैंपियन सुप्रिया जाटव ने अमेरिका के लास वेगास में गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

Geeta
  • May 3 2022 2:37PM

देश की बेटी सुप्रिया जाटव ने US ओपन कराटे चैंपियनशिप में गोल्ड जीत कर इतिहास रच दिया है. और खास बात ये है कि ऐसा करने वाली वे देश की पहली महिला कराटे खिलाड़ी बन गई है. मध्य प्रदेश की इस बेटी ने यूएस ओपन टूर्नामेंट गोल्ड जीतकर सुप्रिया ने पूरे देश का नाम रोशन किया है। बता दें कि कराटे चैंपियन सुप्रिया जाटव ने अमेरिका के लास वेगास में गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है।

वहीं सुप्रिया की सफलता पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बधाई दी है। जब वे भोपाल लौटी तो उनका शानदार स्वागत भी हुआ है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बधाई देते हुए कहा कि मप्र की बेटी सुप्रिया जाटव ने अमेरिका के लास वेगास में आयोजित यूएस ओपन कराटे चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि उन्होंने भारत को एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। इस सफलता पर सुप्रिया जाटव को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। राष्ट्र को आप पर गर्व हैं। 

वहीं कराटे डेवलपमेंट सोसाइटी भोपाल की ओर से जारी किए गए बयान के मुताबिक़ सुप्रिया जाटव ने 60 KG Women Elite Division category में जापान को हराया और ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया तो वहीं सुप्रिया ने मिक्स इवेंट में स्‍वर्ण पदक जीता।

बाबा साहब को आदर्श मानती हैं सुप्रिया जाटव

देश के लिए गोल्ड लाने वाली सुप्रिया बाबा साहेब को अपना आदर्श मानती है. बाबा साहब को अपना आदर्श मानने वाली सुप्रिया जाटव ने बताया कि कैसे उन्हें स्पोर्ट्स में जातिगत समस्या से जूझते हुए बेहतर परफ़ॉर्म करना पड़ता है। सुप्रिया के पिता फौज में रहे हैं। इसलिए शुरू से ही वह अनुशासित हैं।

सुप्रिया जब छह साल की थी, तभी उनके पिता ने ग्वालियर स्थित कराटे सेंटर में एडमिशन करवा दिया था। ग्वालियर से ही सुप्रिया की ट्रेनिंग की शुरुआत हो गई थी। पिता ने बताया कि मैंने बेटी को वहां सेल्फ डिफेंस सीखने को भेजा। मुझे क्या पता था कि उनकी बेटी एक दिन इसी खेल के जरिए उनका नाम ऊंचाइयों तक पहुंचा देगी। सुप्रिया के मन को यह खेल इतना भाया कि उन्होंने इसी में अपना फ्यूचर देख लिया।

सुप्रिया अभी तक कराटे चैंपियन में छह इंटरनेशनल गोल्ड, 22 नेशनल गोल्ड सहित 37 मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। सुप्रिया को प्रदेश स्तर पर एकलव्य और विक्रम अवॉर्ड भी मिल चुका है। एमपी में सुप्रिया को खेल कोटे से सरकारी नौकरी मिली है। साथ ही एमपी कराटे एकेडमी की एसोसिएटेड मेंबर भी हैं। वह रोजाना प्रैक्टिस भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में होती है। वह भविष्य में कोच बनना चाहती हैं।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार