सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

JEE-NEET परीक्षा को लेकर गरमाई सियासत, विपक्ष ने केंद्र से की ये अपील

कोरोना संकट के काल में नीट (NEET) और जेईई (JEE) की हो रही परीक्षा को लेकर सियासत गरमाई गई है।

Abhishek Lohia
  • Aug 23 2020 11:22PM

कोरोना संकट के काल में नीट (NEET) और जेईई (JEE) की हो रही परीक्षा को लेकर सियासत गरमाई गई है। विपक्षी दल सरकार से परीक्षा रोकने की मांग कर रहे हैं। इसी कड़ी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार से NEET और JEE की परीक्षा के फैसले पर फिर से विचार करने और इसे फिलहाल स्थगित करने की मांग की है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने नीट और जेईई परीक्षा कराने के‌ खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर परीक्षा कराने के लिए हरी झंडी दे दी थी। जबकि छात्र कोरोना संकट के कारण परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।इनके सुर में अपनी आवाज मिलाते हुए दलों ने सरकार से फैसले पर फिर से विचार करने का आग्रह किया है।

 राहुल गांधी ने छात्रों के मसले को लेकर केंद्र से कहा कि छात्रों की समस्या का समाधान करें। राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा कि 'आज हमारे लाखों छात्र सरकार से कुछ कह रहे हैं। NEET, JEE परीक्षा के बारे में उनकी बात सुनी जानी चाहिए और सरकार को एक सार्थक हल निकालना चाहिए।

वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर सरकार से इस पर सोचने की अपील की है। प्रियंका गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, कोरोना को लेकर देश में परिस्थितियां अभी सामान्य नहीं हुई हैं। ऐसे में अगर NEET और JEE परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों ने कुछ चिंताएं जाहिर की हैं तो भारत सरकार व टेस्ट कराने वाली संस्थाओं को उस पर सही से सोच विचार करना चाहिए।  प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया पर इसे सत्याग्रह अभियान का नाम दिया है।

उधर दिल्ली के श‍िक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने भी केंद्र सरकार से जेईई और नीट की परीक्षाएं रद्द करने की मांग की है। मनीष सिसोदिया ने आरोप लगाया कि सरकार परीक्षा के नाम पर लाखों छात्रों की जिंदगी से खेल रही है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, मेरी केंद्र से विनती है कि पूरे देश में ये दोनों परीक्षाएं तुरंत रद्द करें और इस साल एडमिशन की वैकल्पिक व्यवस्था करें। अभूतपूर्व संकट के इस समय में अभूतपूर्व कदम से ही समाधान निकलेगा।

आपको बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाले एग्जाम JEE (Main) 1 सितंबर और  6 सितंबर को वहीं NEET एग्जाम 13 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। इससे पहले दो बार स्थगित हो चुकी है। सबसे पहले यह परीक्षा 03 मई 2020 को आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से किए गए लॉक डाउन के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद इस परीक्षा के लिए 25 जुलाई 2020 की तारीख तय की गई थी लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण एवं अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों के विरोध के चलते इस परीक्षा को दोबारा स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद इस परीक्षा के लिए 13 सितम्बर 2020 की तारीख तय की गई है। 

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक जेईई और नीट परीक्षा के मुद्दे पर 25 अगस्त के बाद दो मीटिंग होनी है। यह मीटिंग शिक्षा मंत्री आयोजित करेंगे। ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि शिक्षा मंत्रालय परीक्षा को टाल सकता है। कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए ऐसा फैसला लिया जा सकता है। हालांकि, नेशनल टेस्ट‍िंग एजेंसी (NTA) ने परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की लिस्ट और जरूरी गाइडलाइन जारी कर दी है।


सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार