सुदर्शन के राष्ट्रवादी पत्रकारिता को सहयोग करे

Donation

JEE Mains and NEET 2020: सुप्रीम कोर्ट में छात्रों की याचिका खारिज, निर्धारित समय पर ही आयोजित होंगी दोनों परीक्षाएं

सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेंन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका परन्यायाधीश अरुण मिश्रा, न्यायाधीश बी. आर. गवई और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की खण्डपीठ कर रही थी।

Abhishek Lohia
  • Aug 18 2020 12:07AM

नेशनल टेस्ट एजेंसी द्वारा देश भर मे आयोजित की जाने वाली जेईई मेंस परीक्षा देने वाले छात्रो के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने जेईई मेंस 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा याचिका खारिज किये जाने के बाद अब यह दोनों परीक्षाएं अपनी निर्धारित समय पर ही आयोजित की जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट में जेईई मेंन 2020 प्रवेश परीक्षा के 1 सितंबर से और नीट 2020 परीक्षा के 13 सितंबर को आयोजन को स्थगित करने की याचिका परन्यायाधीश अरुण मिश्रा, न्यायाधीश बी. आर. गवई और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की खण्डपीठ कर रही थी। सुनवाई के दौरान  छात्रों की पक्ष रख रहे अधिवक्ता अलख के सबमिशन आरंभ करने के बाद न्यायाधीश अरुण मिश्रा ने पूछा कि यदि परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी तो इससे देश का नुकसान नहीं होगा? छात्रों के शैक्षणिक सत्र का नुकसान होगा। परीक्षाएं सावधानी के साथ आयोजित क्यों नहीं की जा सकती हैं? 

एनटीए का पक्ष रख रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि परीक्षाओंं का आयोजन पर्याप्त सावधानी के साथ होना चाहिए। जिसके बाद कोर्ट ने छात्रो की याचिका खारिज कर दी और परीक्षाएं निर्धारित समय पर ही आयोजित करने का आदेश भी दे दिया। याचिका खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि ' हम छात्रों के करियर को संकट में नही डाला जा सकता इसीलिये हमें इस याचिका में कोई महत्व नही दिखा।'

बता दें कि उच्चतम न्यायालय में नीट 2020 और जेईई मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई आज, 17 अगस्त को होनी थी। इस याचिका में मांग की गयी है कि देश भर कोविड-19 महामारी के बीच परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए और इनकी फिलहाल निर्धारित तिथियों को स्थगित किया जाए। बता दें कि दोनो ही परीक्षाओं को आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा जेईई मेन 2020 परीक्षा का आयोजन अगले माह के पहले सप्ताह यानि 1 सितंबर से 6 सितंबर तक किया जाएगा, वही नीट 2020 परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को देश भर में किया जाएगा।

सहयोग करें

हम देशहित के मुद्दों को आप लोगों के सामने मजबूती से रखते हैं। जिसके कारण विरोधी और देश द्रोही ताकत हमें और हमारे संस्थान को आर्थिक हानी पहुँचाने में लगे रहते हैं। देश विरोधी ताकतों से लड़ने के लिए हमारे हाथ को मजबूत करें। ज्यादा से ज्यादा आर्थिक सहयोग करें।
Pay

ताज़ा खबरों की अपडेट अपने मोबाइल पर पाने के लिए डाउनलोड करे सुदर्शन न्यूज़ का मोबाइल एप्प

Comments

ताजा समाचार